1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. शेयर बाजारों में जारी है बढ़त का सिलसिला; Sensex, Nifty ने रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ

शेयर बाजारों में जारी है बढ़त का सिलसिला; Sensex, Nifty ने रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों और विदेशी मुद्रा के प्रवाह के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और टीसीएस जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयरों में लिवाली से शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली। सोमवार को कारोबार के दौरान 44,271.15 के रिकार्ड उच्च स्तर को छूने के बाद  आखिर में BSE Sensex 194.90 अंक या 0.44 फीसद की तेजी के साथ 44,077.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर निफ्टी 67.50 अंक या 0.52% फीसद की तेजी के साथ 12,926.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो बैंक छोड़कर शेष सभी सेक्टर हरे निशान के साथ बंद हुए। आईटी और एनर्जी सेक्टर में सबसे अच्छी बढ़त देखने को मिली।

Sensex पर ओएनजीसी के शेयर में सबसे ज्यादा 6.84 फीसद की बढ़त देखने को मिली। वहीं, IndusInd Bank के शेयर में 4.79 फीसद, इन्फोसिस के शेयरों में 3.37 फीसद, टेक महिंद्रा के शेयर में 2.98 फीसद, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 2.72 फीसद, एचसीएल टेक के शेयर में 2.45 फीसद और टीसीएस के शेयर में 2.42 फीसद की बढ़त देखने को मिली। इनके अलावा सन फार्मा, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, बजाज फिनजर्व, नेस्ले इंडिया, पावरग्रिड, एशियन पेंट, बजाज ऑटो, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और मारुति के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

दूसरी ओर, HDFC के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.55 फीसद की गिरावट देखने को मिली। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और आईटीसी के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

आनन्द राठी में प्रमुख-इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी उम्मीदों के बीच सकारात्मक वैश्विक संकेतों की वजह से भारतीय बाजार में तेजी के साथ ट्रेडिंग देखने को मिली।

उन्होंने कहा कि दोपहर के सत्र के दौरान बाजार में थोड़ी नरमी देखने को मिली लेकिन जल्द ही आईटी, फार्मा और ऑटो शेयरों में लिवाली से बाजार में एक बार फिर अच्छी-खासी तेजी देखने को मिली।

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई, हांगकांग और सिओल में बाजार अच्छी-खासी बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप में भी शुरुआती कारोबार में अच्छी-खासी बढ़त देखने को मिल रही है।

इसी बीच, ब्रेंट क्रूड फ्यूचर 1.64 फीसद की तेजी के साथ 45.81 बैरल डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...