Home उत्तर प्रदेश सीएम योगी गोरखपुर पहुंचे, गोरखनाथ मंदिर में आज रात करेंगे महानिशा पूजा

सीएम योगी गोरखपुर पहुंचे, गोरखनाथ मंदिर में आज रात करेंगे महानिशा पूजा

2 second read
0
10

सीएम योगी गोरखपुर पहुंचे, गोरखनाथ मंदिर में आज रात करेंगे महानिशा पूजा

गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार की रात गोरखनाथ मंदिर स्थित शक्तिपीठ में महानिशा पूजा, शस्त्र पूजन व हवन-यज्ञ करेंगे।

इसी दिन रात को अष्टमी तिथि मिल रही है। नाथ संप्रदाय की परंपरा में अष्टमी की रात में महानिशा पूजा की जाती है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को दोपहर बाद गोरखनाथ मंदिर पहुँचे साथ ही विजयादशमी तक यहीं रहेंगे।

इससे पहले मंदिर प्रबंधन सुबह से अष्टमी पूजन की तैयारियों में जुटा रहा। मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी ने बताया कि शुक्रवार से ही अष्टमी तिथि लग जाएगी।

नाथ परम्परा में अष्टमी की रात में ही महानिशा पूजन, शस्त्र पूजन और हवन होता है।

मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि शनिवार को शाम पांच बजे मंदिर परिसर में प्रधान पुजारी कमलनाथ की अगुवाई में कलश यात्रा निकाली जाएगी।

मंदिर के सैनिक सरीखे स्वयंसेवकों की सुरक्षा में सभी पुजारी, योगी, वेदपाठी छात्र, पुरोहित और श्रद्धालु इस यात्रा में शामिल होंगे। यात्रा के दौरान बाबा गोरखनाथ का अस्त्र त्रिशूल प्रधान पुजारी के हाथों में होगा।

कलश को वैदिक मंत्रोच्‍चार के बीच मंदिर स्थित भीम सरोवर से भरा जाएगा। भरे कलश को मुख्यमंत्री योगी बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर मंदिर स्थित अपने आवास के शक्तिपीठ में पूरे विधि-विधान से स्थापित करेंगे।

उसके बाद शक्तिपीठ में पूजा-अर्चना का जो सिलसिला शुरू होगा, वह नवमी पूजन के दिन तक चलेगा। हर दिन शाम चार से छह बजे तक दुर्गा सप्तशती के पाठ की परंपरा है। पाठ का समापन मां दुर्गा की आरती के बाद होगा।

नवरात्र की आनुष्ठानिक पूजा को सम्पन्न करने के लिए मुख्यमंत्री 23 अक्टूबर यानी अष्टमी के दिन शक्तिपीठ में महानिशा पूजन करेंगे और उसके बाद हवन की प्रक्रिया सम्पन्न करेंगे।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.