1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. International Literacy Day 2021: CM योगी ने दी बधाई, जाने इस साल की थीम और कब हुई इस दिन की शुरुआत

International Literacy Day 2021: CM योगी ने दी बधाई, जाने इस साल की थीम और कब हुई इस दिन की शुरुआत

विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर CM योगी ने ट्वीट कर दी बधाई और शुभकामनाएं। विश्व साक्षरता दिवस का उद्देश्य है कि सक्षरता के महत्व को फैलाया जाए। साक्षरता आपका एक अधिकार होता है, इसी को और अच्छे तरीके से बताने के लिए 8 सितंबर को बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: बुधवार 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जा रहा है, प्रत्येक साल 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है। 8 सितंबर को मनाए जाने वाले विश्व साक्षरता दिवस का उद्देश्य होता है कि सक्षरता के महत्व को फैलाया जाए। साक्षरता आपका एक अधिकार होता है, इसी को और अच्छे तरीके से बताने के लिए 8 सितंबर को बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व साक्षरता दिवस की बधाई दी है। इस साल साक्षरता दिवस की थीम ‘डिजिटल विश्व में साक्षरता’ है। इसको आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि भारत का सर्व शिक्षा अभियान इस दिशा में एक सराहनीय कदम है।

CM योगी ने ट्वीट कर कहा ‘विश्व साक्षरता दिवस’ की आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आइए, आज इस अवसर पर हम सभी समाज के कोने-कोने को साक्षरता के आलोक से आलोकित करने का संकल्प लें, ताकि ‘सभी पढ़ें-सभी बढ़ें’ की संकल्पना साकार हो सके।
आपको बता दें कि विश्व साक्षरता दिवस के लिए इस साल की थीम “ह्यूमन सेंटर्ड रिकवरी के लिए साक्षरता: डिजिटल डिवाइड को कम करना” है। इसके साथ ही ILD 2021 की थीम डिजिटल साक्षरता के बारे में लोगों में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए निर्धारित है। कोरोना महामारी के कारण बच्चों, युवाओं और वयस्कों की शिक्षा बुरी तरह प्रभावित हुई।
सबसे पहले यूनेस्को ने 7 नवम्बर 1965 में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का फैसला लिया था। इसके लिए एक दिन निर्धारित किया गया। जिसके बाद हर साल 8 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस को मनाया जाने लगा। यूनेस्को के इस फैसले के अगले साल से ही यानी 1966 से पहली बार साक्षरता दिवस मनाने की शुरुआत की गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...