Home Breaking News सीएम केजरीवाल बोले : 4 साल में काबू हो सकता है प्रदूषण अगर……

सीएम केजरीवाल बोले : 4 साल में काबू हो सकता है प्रदूषण अगर……

1 min read
0
10

दिल्ली वैसे तो देश की राजधानी कही जाती है लेकिन सर्दियों में लोगों का दम घुटने लग जाता है और उसका सबसे बड़ा कारण है प्रदूषण, वैसे देखा जाए तो अभी सर्दियों का मौसम शुरु भी नहीं हुआ है लेकिन हवा की दशा जरुर अभी से बिगड़ने लगी है।

दरअसल दिल्ली में प्रदूषण की समस्या पराली जलाने को लेकर होती है। पंजाब हरियाणा जैसे कई राज्य जब पराली को जलाते है तो उससे दिल्ली की हवा बिगड़ जाती है और सर्दियों में वैसे ही नमी होने के कारण हवा के कण दूषित जल्दी होते है।

दिल्ली में हर बार ऐसा होता है की इस मसले पर केंद्र और दिल्ली सरकार आमने सामने होते है और इस बार भी यही हुआ है।

बीजेपी प्रेजिडेंट आदेश गुप्ता का कहना है कि दिल्ली के CM हर साल की तरह सिर्फ बातें व झूठा प्रचार कर रहे हैं। मैं उनसे पूंछता हूँ कि आप CM क्या सिर्फ़ प्रचार करने के लिए बने हैं? आपने आज तक दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए क्या किया ?

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री  जी को केवल अखबारों में विज्ञापन देने का शौक है। न तो वह दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने के लिए बजट का उपयोग करते हैं और ना ही निगम को उनके हक़ का पैसा देते हैं। पराली की वजह से केवल 5% प्रदूषण होता है बाक़ी 95% की ज़िम्मेदारी केजरीवाल सरकार की है।

इस पुरे मसले को लेकर आज आम आदमी पार्टी के प्रमुख और सीएम केजरीवाल ने प्रेस वार्ता की है। उन्होंने आज कहा, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री जी ने कहा है कि प्रदूषण एक दिन में ठीक नहीं हो सकता, इसके लिए कम से कम 4 साल लगेंगे। मैं इस बात से सहमत नहीं हूँ। मुझे लगता है सभी सरकारें राजनीति छोड़कर मेहनत से एक साथ मिलकर प्रदूषण के खिलाफ लड़ें तो कम समय में काबू पा सकते है।

आगे उन्होंने कहा, इन वैज्ञानिक तरीकों के इस्तेमाल से पराली को Liability से opportunity में तब्दील किया जा सकता है। लेकिन सभी सरकारों को राजनीति छोड़ एक साथ बैठकर इन उपायों पर चर्चा करनी पड़ेगी।

उन्होंने यह भी कहा, पराली से उठने वाला धुंआ उत्तर भारत में प्रदूषण का बहुत बड़ा कारण है। इसलिए मेरा केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री जी से निवेदन है कि वो हर महीने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्रीयों के साथ मीटिंग कर इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करें।

इसी बीच आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने ट्वीट कर प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान की जानकारी दी है। उन्होंने कहा, युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध अभियान के तहत ‘Red light On, Gaadi Off’ कैम्पेन आगामी 21 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक चलेगा। यह अभियान मुख्य रूप से भीड़ वाले 100 रेड लाइट चौराहों पर चलाया जाएगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि ‘Red light On, Gaadi Off’ अभियान में दिल्ली के माननीय सांसद, विधायक, पार्षद, अधिकारियों एवं कर्मचारियों का एसोसिएशन, RWA’s, इको-क्लब, मार्किट एसोसिएशन और इस संबंध में काम करने वाले NGO’s इत्यादि को जोड़ा जा रहा है।

Load More In Breaking News
Comments are closed.