1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. पेट्रोल-डीजल  के दामों में 26वें दिन भी कोई बदलाव नहीं, यहां पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर, जानें आपके शहर के भाव

पेट्रोल-डीजल  के दामों में 26वें दिन भी कोई बदलाव नहीं, यहां पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर, जानें आपके शहर के भाव

There is no change in the prices of petrol and diesel even on the 26th day, the price of petrol here is Rs 87.10 per liter; छब्बीसवें दिन यानि मंगलवार को भी ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज कच्चे तेल की कीमतों में तेजी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : सरकारी तेल कंपनियों की ओर से  छब्बीसवें दिन यानि मंगलवार को भी ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। लगातार गिरावट के बाद आज कच्चे तेल में बढ़त देखने को मिल रही है। कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार स्थिर हैं। इससे ग्राहकों को राहत मिली है। पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में वृद्धि नहीं होने से इसका सीधा असर देश के आम आदमी की जेब पर राहत के रूप में पड़ा है। नवंबर के पहले सप्ताह पेट्रोल के दाम 7 रुपए से 8 रुपए तो वहीं डीजल के दाम 11 रुपए से 13 रुपए तक घटे थे। केंद्र के फैसले के बाद विभिन्न राज्यों ने वैट पर भी कटौती की है।

देश के मुख शहरों में दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपए और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए और डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और डीजल 91.43 रुपए प्रति लीटर लीटर बिक रहा है।

सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल इस वक्त पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है, जो भारत के अंडमान द्वीप पर है। यहां डीजल की कीमत 80.96 रुपये और पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर है। ये कीमतें सिर्फ केंद्र सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद हैं।

कच्चे तेल में तेजी

इंटरनेशनल मार्केट में आज WTI Crude की कीमतों में 1.33 फीसदी की तेजी देखने को मिली है, जिसके बाद यहां डब्लूटीआई क्रूड 70.88 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं। वहीं, ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 1.05 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है, जिसके बाद ब्रेंट क्रूड का भाव 74.21 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है।

स्रोत: IOC

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...