1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. रिजर्व बैंक ने एसबीआई के बाद इस बैंक पर लगाया इतने करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें क्या है कारण

रिजर्व बैंक ने एसबीआई के बाद इस बैंक पर लगाया इतने करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें क्या है कारण

After SBI, RBI imposed a fine of so many crores on this bank; यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना।संपत्तियों के विक्रय के दिशा निर्देशों के उल्लंघन का है आरोप।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ने बैंकिंग नियमों के उल्लंघन को लेकर अब कड़ा रुख अख्तियार रहा है और बैंकाें पर बड़ी कार्रवाई भी कर रहा है। आरबीआई ने बैंकिंग नियमों के उल्लंघन को लेकर बीते हफ्ते देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई पर करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था और अब यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

रिजर्व बैंक ने यह कार्रवाई घोटालों के वर्गीकरण व रिपोर्टिंग और तनावग्रस्त संपत्तियों के विक्रय के दिशा निर्देशों के उल्लंघन के कारण की है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग नियमों व घोटालों की सूचना के नियमों के उल्लंघन को लेकर बीते हफ्ते देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) पर एक करोड़ रुपये और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

केंद्रीय बैंक ने एसबीआई पर कार्रवाई इसलिए की थी कि एक ग्राहक के खाते की जांच में पाया गया कि बैंक ने उसके अकाउंट में हुए घोटाले के बारे में जानकारी देने में देरी की। इस लापरवाही के लिए आरबीआई ने एसबीआई को नोटिस जारी किया था। बैंक से रिपोर्ट का जवाब मिलने के बाद एसबीआई पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने वाणिज्यिक बैंकों और चुनिन्दा वित्तीय संस्थानों द्वारा धोखाधड़ी- वर्गीकरण तथा रिपोर्टिंग निर्देश 2016 में निहित निर्देशों का पालन नहीं किया।

आरबीआई ने कहा कि ‘ग्राहक सुरक्षा, अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों की सीमित देयता’, ‘बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे’, ‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड संचालन’ और वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग की आचार संहिता’ के उल्लंघन के मामले में भी विभिन्न बैंकों पर कार्रवाई की गई है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना इन्हीं प्रावधानों के तहत लगाया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...