Home खेल गेंदबाजों के छूट जाते थे पसीने, जानिए राहुल ‘THE WALL’ का कैसा रहा करियर

गेंदबाजों के छूट जाते थे पसीने, जानिए राहुल ‘THE WALL’ का कैसा रहा करियर

1 second read
0
29

जब कभी भी भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बेस्ट टेस्ट टीम का चयन किया जाएगा तो उसमें टीम की दीवार का नाम जरुर शामिल होगा। जी हां, टीम इंडिया में दा वॉल के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। 11 जनवरी 1973 को इंदौर में जन्में राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट में दीवार के नाम से जाने जाते रहे हैं। उन्होंने 1996 में लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपने करियर की शुरआत की थी। बहुत ही कम ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले ग्राउंड लॉर्ड्स से की हो और राहुल द्रविड उनमें से एक हैं।

राहुल के नाम कई रिकॉर्डस

टीम इंडिया की ओर से महज दो ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर के अलावा द्रविड़ ने टेस्ट 13,288 रन बनाए हैं, जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में द्रविड़ ने 10,889 रन बनाए हैं जिसमें उनके 12 शतक शामिल हैं। द्रविड ने अपने करियर में 31,258 गेंदें खेलीं और इस दौरान उन्होंने 736 घंटे क्रीज पर बिताए. वहीं साल 2004 में उन्हें क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया।

बतौर कप्तान रहे बेहद सफल

आपको बता दें कि राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की धरती पर पहली टेस्ट विजय हासिल की थी। दिसंबर 2006 दौरे के जोहानिसबर्ग टेस्ट में भारत ने मेजबान टीम को 123 रनों से पीटा था। इसके अलावा द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में भारत को 21 साल बाद टेस्ट में सीरीज जीत हासिल हुई थी।

Share Now
Load More In खेल
Comments are closed.