Home Breaking News Bihar Elections: पहले चरण के लिए मतदान शुरू, 71 सीटों पर हो रही वोटिंग

Bihar Elections: पहले चरण के लिए मतदान शुरू, 71 सीटों पर हो रही वोटिंग

48 second read
0
15

आज बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई है। पहले चरण में 71 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 71 सीटों पर 1066 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

राजग और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है। पहले चरण में नीतीश सरकार के 8 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। मतदान को लेकर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। तेजस्वी यादव ने लोगों ने बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की है।

बिहार चुनाव मतदान के दौरान बीजेपी पार्टी ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट शेयर करते हुए सीधे सीधे लालू यादव पर निशाना साधा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा की जिसमें लिखा वोट जंगलराज के वंशजों को नहीं, विकास के कर्मयोगियों को। क्योंकि भाजपा है, तो भरोसा है। #BiharWithNDA

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार चुनाव के लिए वोटरों से खास अपील की है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!

कांग्रेस पार्टी ने एक ट्वीट शेयर करते हुए बिहार चुनाव के लिए वोटरों से खास अपील की है। कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्वीट में लिखा कांग्रेस को वोट देकर खुशहाली लायें; किसान, युवा, महिला हर वर्ग को खुशहाल बनायें। आपके एक वोट से बदलेगा बिहार, बिहार में बदलाव के लिये कांग्रेस को वोट दें।

तेजस्वी यादव ने बिहारवासियों से वोटिंग करने की अपील के साथ दो ट्वीट करते हुए लिखा आज प्रथम चरण के मतदान के दिन बिहारवासियों के बेहतर भविष्य, शिक्षा, स्वास्थ्य, नौकरी, विकास और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे और महागठबंधन के साथ बदलाव के सहभागी बने।

उन्होंने आगे लिखा पहला हस्ताक्षर, बिहार की समृद्धि के लिए, युवाओं की नौकरी के लिए, माँ-बाप की चिंताओं को दूर करने के लिए और तरक्की की राह पर मिलकर आगे बढ़ने के लिए…

आप को बता दे कि सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की कतारें नजर आ रही हैं। वोटिंग शुरू होने के बाद लखीसराय के 168 नंबर पोलिंग बूथ की EVM में दिक्कत सामने आई। चुनाव अधिकारियों ने फौरन मशीन को बदलवाया।

बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां कोरोना काल में चुनाव हो रहे हैं। मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा। पोलिंग बूथ पर कर्मचारी ग्लव्स और मास्क में नजर आ रहे हैं। केंद्रों पर सैनिटाइजर रखा हुआ है। मतदाताओं को हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही वोटिंग करने दी जा रही है।

पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है। इसमें 2.14 करोड़ से ज्याादा मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। बिहार चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों में से तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन की ओर से आरजेडी 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसके सहयोगी कांग्रेस 21 और सीपीआई माले 8 सीटों पर चुनावी मैदान में है।

वहीं, नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए की ओर से जेडीयू 35 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरी है जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी 29, जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा 6 और वीआईपी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। पहले चरण की 54 सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा और बाकी 17 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना नजर आ रही है।

Load More In Breaking News
Comments are closed.