1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. मैच से पहले भारत के इन तीन बल्लेबाजों के खिलाफ रणनीति बनाने में जुटे न्यूजीलैंड के गेंदबाज, नाम चौंकाने वाले

मैच से पहले भारत के इन तीन बल्लेबाजों के खिलाफ रणनीति बनाने में जुटे न्यूजीलैंड के गेंदबाज, नाम चौंकाने वाले

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला होने में महज एक दिन शेष है, उससे पहले ही न्यूजीलैंड टीम में खौफ का माहौल छाया हुआ है। जो खौफ किसी और का नहीं बल्कि भारतीय बल्लेबाजों का है। बता दें कि इसे लेकर न्यूजीलैंड गेंदबाज लगातार भारत के इन खिलाड़ियों का वीडियो देख रहे है, जिससे वे अपनी रणनीति बना सकें।

न्यूजीलैंड के स्टार गेंदबाज टिम साउदी ने कहा कि टीम इंडिया का पूरा बल्लेबाजी क्रम खतरनाक है। कीवी गेंदबाज सिर्फ विराट कोहली और रोहित शर्मा ही नहीं बल्कि ऋषभ पंत और शुभमन गिल पर भी ध्यान लगा रहे हैं।

न्यूजीलैंड के लिए 78 टेस्ट में 309 विकेट चटकाने वाले साउदी ने कहा कि उनकी टीम ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अच्छी तैयारी की है। साउदी को पता है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम मजबूत है। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

उन्होंने कहा कि, ‘‘रोहित तीनों प्रारूपों में शानदार खिलाड़ी है. वह ऐसा खिलाड़ी है जिसे मुझे निजी तौर पर बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद है। वह विरोधी से मैच छीन सकता है। लेकिन गेंदबाजी समूह के रूप में मुझे पता है कि पूरा बल्लेबाजी क्रम खतरनाक है।’’ साउदी ने कहा कि न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ अनुभवी खिलाड़ियों के नहीं बल्कि ऋषभ पंत और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाजों के वीडियो भी देख रही है।

मैच पलटने की क्षमता रखता है यह बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पंत का अलग रूप ही सामने आया है। 23 वर्षीय यह विकेटकीपर बल्लेबाज अब काफी धैर्य के साथ बल्लेबाजी कर रहा है और मैच को खत्म करने की चाहत रखता है। पंत ने इस साल 6 टेस्ट मैच में 64.37 की औसत से 515 रन बनाए हैं। उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक जड़ा है। पंत का स्ट्राइक रेट भी करीब 77 का रहा है। बता दें कि पंत फाइनल में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे और उनके अंदर मैच पलटने की क्षमता है।

हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ पंत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। पिछले साल जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी तो पंत दो टेस्ट मैच में 15 की औसत से सिर्फ 60 रन ही बना सके थे। हालांकि इंग्लैंड में पंत का रिकॉर्ड अच्छा है और इस बल्लेबाज ने अपने करियर का पहला शतक ओवल के मैदान पर बनाया था।

गिल को मिला मौका

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत के 15 सदस्यीय टीम में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को नहीं चुना गया है। ऐसे में यह तय है कि रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे। गिल ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर दो अर्धशतक जड़कर टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की थी। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में वह सिर्फ एक अर्धशतक बनाने में ही सफल रहे। इसके बावजूद कप्तान कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री ने इस 21 वर्षीय युवा बल्लेबाज पर भरोसा जताया है।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलकर अपनी तैयारियों को पुख्ता कर लिया है। वहीं भारतीय टीम अपने जज्बे और उत्साह के साथ मैदान में खेलने उतरेगी। अब देखना यह होगा कि कौन सा भारतीय बल्लेबाज या गेंदबाज WTC फाइनल में अपना कमाल दिखाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads