1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. दीवाली के बाद भी इन क्षेत्रों में लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

दीवाली के बाद भी इन क्षेत्रों में लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दीवाली के बाद अब आप कई सारे लंबित कामों को निपटाने के बारे में सोच रहे होंगे। अगर आपका नेट बैंकिंग काम नहीं कर रहा है या फिर UPI ID को अनब्लॉक कराना है, नया इंस्टैंट डेबिट कार्ड लेना है तो आपको बैंक का चक्कर लगाना पड़ सकता है। साथ ही पेंशनर्स को अगर लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना है तो भी लोग बैंकों में जाते हैं। हालांकि, देश के विभिन्न हिस्सों में अब भी कई तरह के पर्व-त्योहार मनाए जाएंगे। ऐसे में बैंक के लिए निकलने से पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लेना जरूरी है। इससे आप अनावश्यक परेशानियों से बच जाएंगे।

आप सभी इस बात से अवगत होंगे कि दीवाली के बाद बिहार और झारखंड में छठ पूजा की धूम रहती है। ऐसे में पटना जोन के तहत आने वाले बैंक 20 नवंबर से 22 नवंबर तक बंद रहेंगे। इनमें 20 और 21 नवंबर को छठ पूजा की छुट्टी होगी, जबकि 22 नवंबर को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक झारखंड में छठ पूजा के उपलक्ष्य में 20 नवंबर को बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं, शिलांग क्षेत्र में बैंक 22 और 23 नवंबर को बंद रहेंगे। इस रीजन में बैंक 23 नवंबर को सेंग कुत्सनेम की वजह से बंद रहेंगे।

इस महीने की 28 तारीख को चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि बैंकों में हर महीने की दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी होती है। 29 नवंबर को रविवार होने की वजह से बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा होने की वजह से एजल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर जोन के बैंक बंद रहेंगे।

कोरोना संकट के इस काल में वैसे तो डिजिटल लेनदेन का चलन काफी अधिक बढ़ा है लेकिन अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई खास काम है तो छुट्टियों की इस लिस्ट को ध्यान में रखते हुए ही बैंक जाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...