1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Assembly bypolls: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, कहां-कहां-क्यों हो रहा उपचुनाव

Assembly bypolls: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, कहां-कहां-क्यों हो रहा उपचुनाव

बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित सात राज्यों के 13 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान चल रहा है। सुबह 7 बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे समाप्त होगी।

By Rekha 
Updated Date

बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित सात राज्यों के 13 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान चल रहा है। सुबह 7 बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे समाप्त होगी। ये उपचुनाव लोकसभा चुनाव के दौरान कुछ सीटें खाली होने के बाद हुए हैं, जबकि अन्य मौजूदा विधायकों की मृत्यु के कारण खाली हो गईं। वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

चुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी की गई थी। 21 जून तक तमाम उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। 24 जून को नामांकन की जांच हुई और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून रही। उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को हो रहा है और मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी। चुनाव आयोग के अनुसार, उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी होनी है।

प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और राज्य
पश्चिम बंगाल: रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला
उत्तराखंड: बद्रीनाथ और मंगलौर
पंजाब: जालंधर पश्चिम
हिमाचल प्रदेश: देहरा, हमीरपुर और नालागढ़
बिहार: रुपौली
तमिलनाडु: विक्रवंडी
मध्य प्रदेश: अमरवाड़ा
पश्चिम बंगाल: टीएमसी बनाम बीजेपी

मध्य प्रदेश: छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। 2023 में यहां से कांग्रेस के टिकट पर कमलेश शाह ने विधायकी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। उनके इस्तीफे से यह सीट खाली हुई जिस पर उपचुनाव कराया जा रहा है। अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा ने कमलेश शाह को टिकट दिया है। कांग्रेस ने उनके सामने धीरेन शाह को उम्मीदवार बनाया है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवीराम भलावी के मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

पश्चिम बंगाल में, सत्तारूढ़ टीएमसी और भाजपा दोनों के लिए दांव ऊंचे हैं। टीएमसी का लक्ष्य लोकसभा चुनावों में अपने बेहतर प्रदर्शन को भुनाना है, जबकि भाजपा संसदीय चुनावों से चार निर्वाचन क्षेत्रों में अपनी महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करना चाहती है।

मानिकतला: भाजपा के उम्मीदवार अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे हैं, जो पूर्व विधायक साधन पांडे की विधवा टीएमसी की सुप्ति के खिलाफ मैदान में हैं।
राणाघाट दक्षिण: टीएमसी के मुकुट मणि अधिकारी का मुकाबला बीजेपी के मनोज कुमार विश्वास से है।
बागदा: सांसद ममताबाला ठाकुर की बेटी और टीएमसी की मधुपर्णा ठाकुर का मुकाबला बीजेपी के बिनय कुमार विश्वास से है.
रायगंज: बीजेपी के बिनय कुमार विश्वास का मुकाबला टीएमसी की कृष्णा कल्याणी से है।
हिमाचल प्रदेश: प्रमुख प्रतियोगिताएं

भाजपा में शामिल हुए तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में उपचुनाव हो रहे हैं।

देहरा: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी और कांग्रेस की कमलेश ठाकुर का मुकाबला बीजेपी के होशियार सिंह से है.
हमीरपुर: बीजेपी के आशीष शर्मा का मुकाबला कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा से.
नालागढ़: भाजपा के केएल ठाकुर कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा और स्वतंत्र उम्मीदवार हरप्रीत सैनी के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में हैं।

पंजाब: AAP के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा
जालंधर पश्चिम उपचुनाव मुख्यमंत्री भगवंत मान और उनकी पार्टी आप के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। शीतल अंगुराल के आप विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

आप के उम्मीदवार पूर्व मंत्री भगत चुन्नी लाल के बेटे मोहिंदर भगत हैं।
कांग्रेस ने पूर्व वरिष्ठ उपमहापौर और पांच बार नगर निगम पार्षद रहीं सुरिंदर कौर को मैदान में उतारा है।
भाजपा के उम्मीदवार अंगुराल हैं, जो मार्च में आप से अलग हो गए थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...