1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP में नए सत्र में छात्रवृति के लिए आवेदन की समय सारणी जारी, इस तारीख से करें आवेदन

UP में नए सत्र में छात्रवृति के लिए आवेदन की समय सारणी जारी, इस तारीख से करें आवेदन

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के छात्रों को समाज कल्याण विभाग ने बड़ी राहत देते हुए चालू शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए छात्रवृति के आवेदन की समय सारणी जारी कर दी है। जारी समय सारणी के अनुसार कक्षा 9वीं और 10वीं  के छात्र 20 जुलाई से 12 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि कक्षा 11 और 12  के साथ-साथ स्नातक एवं स्नात्कोत्तर कक्षाओं के छात्र 20 जुलाई से 21 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आपको बता दें कि नई मान्यता पाने वाले संस्थान और किसी संस्थान में नए पाठ्यक्रमों को शामिल करने के लिए 15 जुलाई से मास्टर डाटा खोला जाएगा। इसके साथ ही  दशमोत्तर कक्षाओं में मास्टर डाटा में संस्थानों को अपना नाम या पाठ्यक्रम 15 जुलाई से 10 अगस्त तक आवेदन की अनुमति रहेगी। वहीं नवीनीकरण के लिए छात्र 20 जुलाई से 21 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

जो छात्र अंतिम डेट से पहले आवेदन करेंगे उनको जल्द ही भुगतान कर दिया जायेगा। आपको बता दें कि जो छात्र 28 अगस्त तक आवेदन कर देंगे, उन्हें अक्टूबर में भुगतान कर दिया जाएगा। नए छात्रों के लिए भी आवेदन के लिए 20 जुलाई से 21 अक्तूबर तक का समय दिया गया है। दोनों सेमेस्टर का रिजल्ट न निकलने पर छात्रों को संबंधित विकल्प चुनने का अवसर भी मिलेगा।

इसके साथ ही कक्षा-9वीं और 10 की नवीन मान्यता पाने वाले संस्थान मास्टर डाटा में अपना नाम 20 जुलाई से 12 अगस्त तक शामिल करा सकेंगे। कक्षा 11 और 12 तथा स्नातक एवं स्नात्कोत्तर कक्षाओं के छात्र 20 जुलाई से 12 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। लेकिन, जो छात्र 23 अगस्त तक आवेदन करेंगे, उन्हें अक्तूबर में योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads