1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Amarwara Assembly By Election: अमरवाड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी ने कमलेश शाह को बनाया उम्मीदवार, हाल ही में छोड़ी थी कांग्रेस

Amarwara Assembly By Election: अमरवाड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी ने कमलेश शाह को बनाया उम्मीदवार, हाल ही में छोड़ी थी कांग्रेस

गुरुवार देर रात, भाजपा ने आगामी उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, जिसमें अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए कमलेश शाह को नामांकित किया गया।

By Rekha 
Updated Date

गुरुवार देर रात, भाजपा ने आगामी उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, जिसमें अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए कमलेश शाह को नामांकित किया गया। कांग्रेस के पूर्व विधायक शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा में शामिल होने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

अमरवाड़ा उपचुनाव को लेकर तेजी से बढ़ रही सरगर्मी
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में स्थित अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारी चल रही है। मतदान 10 जुलाई को होना है और वोटों की गिनती 13 जुलाई को होनी है। यह सीट कमलेश शाह के इस्तीफे के बाद खाली हो गई थी, जिसे 29 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया था।

अमरवाड़ा सीट के लिए चुनाव समयरेखा
14 जून: चुनाव अधिसूचना जारी
21 जून: नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख
26 जून: नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि
10 जुलाई: मतदान का दिन
13 जुलाई: वोटों की गिनती

अमरवाड़ा सीट का ऐतिहासिक संदर्भ
1972 के बाद से, भाजपा ने अमरवाड़ा सीट केवल दो बार, 1990 और 2008 में जीती है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 2003 में एक बार सीट जीती थी। 2023 के विधानसभा चुनावों में, तब कांग्रेस के उम्मीदवार कमलेश शाह ने भाजपा की मोनिका शाह बट्टी को 25,000 वोट से हराया था। हाल के लोकसभा चुनावों में, भाजपा के बंटी साहू ने छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नकुल नाथ को 100,000 से अधिक वोटों से हराया।

कांग्रेस के नामांकन का इंतजार

कांग्रेस पार्टी ने अभी तक अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। हालांकि, उन्होंने इस सीट के लिए पूर्व मंत्री सुखदेव पंसस और पूर्व विधायक सुनील जयसवाल को प्रभारी नियुक्त किया है।

कमलेश शाह को बीजेपी का समर्थन
कमलेश शाह के मनोनयन पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णु दत्त शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने बधाई दी है। राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार, छिंदवाड़ा के नवनिर्वाचित सांसद विवेक बंटी साहू, छिंदवाड़ा जिला अध्यक्ष शेषराव यादव और मोनिका शाह बट्टी सहित भाजपा के कई प्रमुख लोग अपना समर्थन दिखाने के लिए मौजूद थे।

कमलेश शाह के नामांकन के साथ, भाजपा अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर प्रतिस्पर्धी उपचुनाव के लिए तैयार है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...