Home उत्तर प्रदेश VC के बाद योगी के इस मंत्री को हुई अज़ान की आवाज़ से दिक्कत, पत्र लिखकर कही ये बात

VC के बाद योगी के इस मंत्री को हुई अज़ान की आवाज़ से दिक्कत, पत्र लिखकर कही ये बात

1 second read
0
9

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
बलिया: उत्तरप्रदेश में बीते दिनों एक म मामले ने काफी सुर्खिया बटोरा था। ये मामला था अज़ान की लाउडस्पीकर से आवाज़ का। इस मामले पर पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की VC ने अपनी शिकायत दर्ज करवाई थी, अब इसी मामले पर एक और शिकायत आई है।

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने मंगलवार को बलिया के जिलाधिकारी को एक पत्र लिखकर एक शिकायत दर्ज कराइ है। उन्होंने कहा कि मस्जिदों में लाउडस्पीकरों की ध्वनि की मात्रा अदालत के आदेशों के अनुसार निर्धारित की जानी चाहिए। और साथ ही यह भी कहा कि इसके चलते उन्हें अपने कर्तव्यों के निर्वहन में कठिनाई हो रही है।

शुक्ला ने अपने पत्र में कहा, ”नमाज एक दिन में पांच बार होती है। इसके परिणामस्वरूप मुझे योग, ध्यान, पूजा करने और सरकारी कर्तव्यों का निर्वहन करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।” मंत्री ने कहा कि मस्जिद के आसपास कई स्कूल हैं और इससे उनकी पढ़ाई बाधित होती है।

आनंद स्वरुप शुक्ल ने कहा, ”लाउडस्पीकरों के माध्यम से धार्मिक प्रचार किया जाता है। मस्जिदों के निर्माण के लिए दान को लेकर सूचना अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित की जाती है। इसका छात्रों, बुजुर्ग नागरिकों और रोगियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। आम जनता को काफी ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है।”

उन्होंने आगे अपने पत्र में कहा कि बलिया की मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के ध्वनि की मात्रा इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेशों के अनुसार तय की जानी चाहिए, जबकि अनावश्यक लाउडस्पीकर को हटा दिया जाना चाहिए।

बता दें, इससे पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की VC ने भी लाउडस्पीकर की आवाज़ को लेकर आपत्ति जताई थी।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.