Home उत्तर प्रदेश हाईकोर्ट के निर्देश के बाद योगी सरकार ने जारी किया जिला पंचायत अध्यक्ष सीट के लिए आरक्षण लिस्ट, जानें अपने जिले की स्थिति

हाईकोर्ट के निर्देश के बाद योगी सरकार ने जारी किया जिला पंचायत अध्यक्ष सीट के लिए आरक्षण लिस्ट, जानें अपने जिले की स्थिति

0 second read
0
87

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव को सभी राजनीतिक पार्टियां सेमीफाइनल के रुप में देख रही हैं। अगले साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को देखते हुए सभी पार्टियां अपनी रणनीति में लग गई हैं। योगी सरकार ने 1995 को अधार वर्ष मानकर आरक्षण का आवंटन कर दिया था। सरकार के इस निर्णय़ को अजय कुमार नाम के एक व्यक्ति ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दे दी थी। जिसके बाद हाईकोर्ट ने चल रही प्रकृया पर रोक लगा दी थी।

हाईकोर्ट ने 15 मार्च को मामले की सुनवाई करते हुए सरकार को निर्देश दिया कि साल 2015 को आधार वर्ष मानकर आरक्षण की प्रकृया को पूरा किया जाय। सुनवाई के दौरान आरक्षण प्रकृया में सरकार ने कोर्ट में अपनी गलती स्वीकार कर ली थी।

योगी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार गुरुवार को जिला पंचायत अध्यक्ष सीट के लिए आरक्षण का अवंटन कर दिया है। बुधवार देर रात जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आरक्षण की सूची जारी कर दी गई।

पंचायती राज विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद आरक्षण  की जो सूची जारी की है, उसमें पिछली सूची की तुलना में सिर्फ अनारक्षित और महिला के लिए आरक्षित सीटों में बदलाव हुआ दिख रहा है। अनुसूचित जाति (महिला), अनूसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग (महिला) और पिछड़ा वर्ग के लिए जो जिले आरक्षित थे, उनमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

नई लिस्ट को देखें तो अमेठी, कन्नौज, मऊ, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, सोनभद्र और हमीरपुर अनारक्षित हो गए हैं। जबकि पिछली लिस्ट में इन जिलों को महिला के लिए आरक्षित किया गया था। इसी तरह सिद्धार्थनगर, आगरा, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बलरामपुर और अलीगढ़ को महिला के लिए आरक्षित किया गया है। जबकि ये पहले ये जिले अनारक्षित थे।

आइये एक नजर डालते हैं उन जिलों पर जहां सरकार ने आरक्षण आवंटित किया…

1 अनुसूचित जाति (महिला): लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, शामली, बागपत और कौशांबी की सीट अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित कर दी गई है।

2 अनुसूचित जाति: कानपुर नगर, औरैया, चित्रकूट, महोबा, झांसी, जालौन, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, रायबरेली और मिर्जापुर की सीट शामिल है।

3 ओबीसी (महिला):  बदायूं, संभल, एटा, हापुड़, बरेली, कुशीनगर और वाराणसी की जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट ओबीसी (महिला) के लिए आरक्षित की गई है।

4 ओबीसी:  आजमगढ़, बलिया, इटावा, फर्रुखाबाद, बांदा, ललितपुर, अंबेडकर नगर, पीलीभीत, बस्ती, संत कबीर नगर, चंदौली, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर की सीट ओबीसी के लिए आरक्षित किया गया है।

5 ओबीसी (महिलाला): बहराइच, प्रतापगढ़, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, आगरा, सुल्तानपुर, बुलंदशहर, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बलरामपुर और अलीगढ़ महिला के लिए आरक्षित हो गए हैं।

6 अनारक्षित:  गोंडा, प्रयागराज, बिजनौर, उन्नाव, मेरठ, रामपुर, फतेहपुर, मथुरा, अयोध्या, देवरिया, महाराजगंज, गोरखपुर, अमेठी, श्रावस्ती, कानपुर देहात, अमरोहा, हाथरस, भदोही, गाजियाबाद, कन्नौज, मऊ, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, सोनभद्र, हमीरपुर और गौतमबुद्ध नगर अनारक्षित हैं।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.