1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. होली पर रंग लगाएं लेकिन रखे स्किन का ध्यान: पढ़िए ब्यूटी टिप्स

होली पर रंग लगाएं लेकिन रखे स्किन का ध्यान: पढ़िए ब्यूटी टिप्स

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस देश में होली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें पूरा देश रंगों से सरोबार हो जाता है, ऐसे में कोई भी अपने आप को होली खेलने रोक पाता है लेकिन एक लड़की होने के नाते आपको अपनी स्किन का भी ध्यान रखना होता है।

होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर, जो कि काफी नाजुक होती है, तो आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि किस तरह से अपनी त्वचा का ध्यान आप रख सकती है।

यह भी पढ़िए -नींबू के कुछ ऐसे फ़ायदे जो आपको जरूर जानने चाहिये

आज के दौर में बाज़ार में रासायनिक रंगों की भरमार है तो आपको अपने बालों का ध्यान रखना होगा, इसके लिए आप रंगों से खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों पर अच्छे से तेल लगाकर बालों में जुडा बना सकती है। इससे आपके बाल खुले हुए नहीं रहेंगे और रंगों के हानिकारक केमिकल उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा पायेंगे। आप इसके लिए नारियल और बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

होली के रंगों में अपने शरीर को सरोबार करने से पहले आप अपने हाथ पैरों और चेहरे पर सन स्क्रीन लगाना न भूले। अगर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन हो तो अच्छा रहेगा और इसका सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा कि यह आपकी स्क्रीन को रखा नहीं होने देगा और पानी रंगों से आपकी रक्षा भी करेगा।

यह भी पढ़िये -भूलकर भी कभी ऐसे ना करे दूध का सेवन: जानिये सही तरीका

अब बात करते है आपके नाखूनों की तो होली के रंगों में भीगने से पहले अपने नाखूनों पर अच्छे से नेल पोलिश लगाए, इससे आपके नाख़ून सुंदर भी दिखेंगे और आप हानिकारक रंगों से बच भी जाएगें, अपने नाखूनों पर नेल पेंट का एक मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें।

इसके बाद बात करते है अब आपके होंठों की, अपने होंठ सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगा लेनी चाहिए, इसके बाद आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसका फायदा यह होगा की आपकी त्वचा रंगों के दुष्प्रभाव से बची रहेगी।

ज़रूर पढ़ें – बादाम में है अनेकों गुण, जानिये बादाम खाने के अद्भुत फायदे

वही रंगों में सरोबार होने के बाद जब आप नहाएं तो भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, आप अपने शरीर को रसायन से भरी हुई साबुन और फेस वॉश से न धोने की कोशिश करें क्योंकि वे आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तैलीय तत्वों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं और त्वचा रूखी हो सकती है।

रंग हमारी त्वचा पर एक बुरा दाग छोड़ते हैं। थोड़ी सी रूयी पर जैतून का तेल लेकर धीरे धीरे त्वचा से रंगों को हटाएँ और उसके बाद स्नान करे, तो इस लेख में आपने जाना की कैसे आप होली के त्यौहार पर आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती है, अगले लेख में किसी और मुद्दे पर बात करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...