1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. नींबू के कुछ ऐसे फ़ायदे जो आपको जरूर जानने चाहिये

नींबू के कुछ ऐसे फ़ायदे जो आपको जरूर जानने चाहिये

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस देश में शायद ही कोई ऐसा घर और रसोई हो जिसमे नींबू का इस्तेमाल नहीं होता हो, कई लोग नींबू के पर्याय सिर्फ नींबू पानी से ही लगाते है लेकिन उनको यह नहीं मालुम की इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी कई रोगों को ठीक करने में किया जाता है वही शरीर को तरोताजा रखने में भी इसका बड़ा योगदान है।

नींबू पानी को इस देश में देशी कोल्डड्रिंक भी कहा जाता है, कई लोग तो पूरी गर्मी सिर्फ रोज़ नींबू पानी पीते है क्योंकि देखा जाए तो बोतल बंद कोल्ड ड्रिंक की तुलना में यह लाख गुना फायदेमंद होता है तो आइये जानते है कि नींबू के फायदे क्या है।

यह भी पढ़े -भूलकर भी कभी ऐसे ना करे दूध का सेवन: जानिये सही तरीका

नींबू का सबसे बड़ा फायदा है इसमें मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल, अगर आप रोज़ 1 गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते है तो यह आपकी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद रहता है। इसमें कई पोषक तत्व है जो शरीर को तरोताजा बनाये रखते है।

दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि नींबू विटामिन का एक बहुत बढ़िया स्तोत्र है, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट रहते है जिसके कारण यह ना सिर्फ कब्ज की समस्या को दूर करता है बल्कि लीवर की समस्या से भी आपको निजात दिला देता है।

यह भी पढ़िए -बादाम में है अनेकों गुण, जानिये बादाम खाने के अद्भुत फायदे

तीसरा सबसे बड़ा फायदा होता है किडनी स्टोन के मरीजों को, दरअसल किडनी स्टोन शरीर से यूरिन के रूप में बाहर निकलता है तो उसमे मरीज को बहुत पीड़ा होती है क्योंकि स्टोन यूरिन के बहाव को ब्लॉक करता है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन बहुत फायदा करता है क्योंकि यह शरीर को रिहाइड्रेट करता है और यूरिन में समस्या नहीं आती।

चौथा जो इसका फायदा होता है वो है शरीर का वजन नियंत्रित करने में, दरअसल रोज़ सुबह गुनगुने पानी के साथ अगर नींबू का रस उसमे मिलाकर पीया जाए तो ऐसे में शरीर में जमी हुई अतिरिक्त वसा निकलने लगती है। नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड में वृद्धि करता है जिसके कारण धीरे धीरे शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी पिघलने लगती है और वजन नियंत्रित रहता है।

सावधान : पानी पीते समय ना करे ये गलतियां: पढ़िये सही तरीका

इन सबके अलावा नींबू अपने एंटी ट्यूमर गुणों के साथ कैंसर जैसी बीमारी से भी आपको बचा सकता है, कई शोध में यह बात साबित हुए है की रोज़ 1 नींबू का सेवन करने वाले लोगों कैंसर जैसी बीमारी होने की संभावना कम पायी गयी वही इसके सेवन से त्वचा भी चमकदार होती है इसलिए अगर आप नींबू का सेवन नहीं करते है तो आज से ही इसका सेवन करिये और स्वस्थ रहिये।

तो आज इस लेख में हमने जाना देशी कोल्ड्रिंक के रूप में उपयोग होने वाले नींबू के बारे में, अगले लेख में बात करेंगे आपकी सेहत से जुड़े किसी और मुद्दे के साथ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...