1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. बादाम में है अनेकों गुण, जानिये बादाम खाने के अद्भुत फायदे

बादाम में है अनेकों गुण, जानिये बादाम खाने के अद्भुत फायदे

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

अक्सर हमने देखा है की हर मां अपने बच्चे को बादाम जरूर खिलाती हैं वही कुछ मां ऐसी होती हैं जो रोज़ दूध में बादाम पीसकर अपने बच्चों को देती है। हमे बचपन से यह बताया गया है कि बादाम खाने से याददाश्त मजबूत होती है लेकिन इसके अलावा भी बादाम के ऐसे कई फायदे है जो आपको नहीं पता होंगे, तो आइये आज इस लेख में हम जानते है बादाम के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।

1 – बादाम खाने के 2 नियम हैं, या तो आप रात भर बादाम भिगोकर रखिये और सुबह उन्हें खाइये या फिर दूध के साथ उन्हें उबाल लीजिये और उसके साथ उसे खाइये। कभी भी सूखे बादाम नहीं खाने चाहिए। भीगे बादाम खाने से डिप्रेशन की समस्या से राहत मिलती है।

यह भी पढ़े -पानी पीते समय ना करे ये गलतियां: पढ़िये सही तरीका

2- बादाम खाने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह भूख को काबू करता है लेकिन इसको समझने से पहले नियम जान लीजिये, कभी भी 5 बादाम से ज्यादा नहीं खानी चाहिए क्यूंकि इसकी तासीर गर्म होती है। बादाम में प्रोटीन और फाइबर होते है जिसके कारण उसे खाने के बाद पेट भरा रहता है और वसा कम होती है। उनके शोध में यह बात साबित हुई है।

3- अब आप बादाम खाने का तीसरा फायदा जान लीजिये, दरअसल हमारे शरीर में रक्त एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं हो तो ब्लड इन्फेक्शन और बीपी आपको होना ही है लेकिन अगर आप रोज़ सुबह 5 भीगे हुए बादाम खाते है तो ब्लड में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन फर्स्ट क्लास रहता है।

यह भी पढ़िए -बच्चे चिप्स खाते है तो सावधान: हो सकती है किडनी ख़राब

4- अगर आपकी हड्डिया मजबूत नहीं है तो आपका शरीर धीरे धीरे टूटने लगता है और बाद में घुटनो की समस्या तो आम बात है, शरीर में कैल्शियमनहीं है तो ज्यादा काम नहीं कर सकते तो ऐसे में यहां काम आएगा बादाम। जी हां, बादाम में फास्फोरस, और कैल्शियम भरपूर होते है जिसके कारण आपकी हड्डियां कभी कमजोर नहीं होती है।

5 – आज के समय में लड़कियों को उनकी ड्राई स्किन की समस्या बहुत परेशान करती है, उसका सबसे बड़ा कारण है शरीर में विटामिन E की कमी, इसकी कमी होते ही त्वचा को पोषण नहीं मिलता और स्किन ड्राई होने लगती है लेकिन आपको परेशान नहीं होना है, अगर आप रोज़ बादाम का सेवन करती है तो यकीन मानिये कुछ दी दिनों में आपको अपनी ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जायेगा।

रिसर्च रिपोर्ट-टहलने से फायदा होगा पर वजन कम नहीं होगा

तो पढ़ा आपने, भीगे हुए बादाम कितने गुणकारी होते है, तो अब देर किस बात की, आज ही से बादाम का सेवन शुरू कर दीजिये। आज इस लेख में बस इतना ही, अगले लेख में बात करेंगे किसी और मुद्दे पर।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...