1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. पानी पीते समय ना करे ये गलतियां: पढ़िये सही तरीका

पानी पीते समय ना करे ये गलतियां: पढ़िये सही तरीका

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी सेहत को लेकर सजग है और स्वास्थ्य से जुड़ी लगभग हर समस्या के लिए हम दवाइयों का सेवन करते है लेकिन कई लोगों को शायद यह पता भी नहीं होगा की कई ऐसी बीमारियां ऐसे है जिनका संबंध सीधे पानी से है।

ये भी पढ़िए : पानी पीने के ये फायदे जानकर चौंक जायेगे आप

हर बीमारी का समाधान पानी में छिपा हुआ है क्यूंकि हमारे शरीर में सबसे अधिक पानी ही तो है तो ऐसे में स्वाभाविक है कि पानी शरीर के लिये आवश्यक होगा ही ! पानी पीने के क्या क्या फायदे है वो तो हम आपको पिछले लेख में बता ही चुके है।

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि पानी पीते समय आपको क्या सावधानी रखनी है क्यूंकि आपको स्वस्थ रहने के लिए इसका सही तरीका जानना होगा। आम तौर पर लोगों को आपने यह कहते हुए सुना होगा की सुबह पानी का सेवन करने से टॉक्सिन बाहर निकलते है लेकिन ये आधा सच है, पूरा सच यह है कि शरीर के विषैले तत्व बाहर निकालने के लिए आपको गुनगुना पानी होगा तभी ये होगा।

टहलने से फायदा होगा पर वजन कम नहीं होगा: पढ़िए रिसर्च रिपोर्ट

अक्सर आप कही भी खड़े होकर पानी पिने लग जाते है जो कि बेहद ही खराब तरीका है, पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए, खुद महर्षि पतंजलि से इसका जिक्र किया है, इसका कारण है कि जब आप खड़े होकर पानी का सेवन करते है तो ये सीधे नीचे हिस्से में चला जाता है जिससे पेट को पोषक तत्व नहीं मिल पाते है।

क्या आप खाने के साथ पानी पीते है ? अगर हां तो आप बहुत गलत कर रहे है और अपनी सारी मेहनत पर पानी फेर रहे है, आयुर्वेद का नियम कहता है कि जठर अग्नि खाने खाने के 1 घण्टे तक तेज रहती है और उस वक़्त तक तो पानी लेना ही नहीं है, अगर आप तुरंत पानी पियेंगे तो आपका खाना पचेगा नहीं ! वो सड़ जाएगा और कोलेस्ट्रॉल में कन्वर्ट हो जाएगा, परिणाम क्या होगा ? कब्ज एसिडिटी और जलन, तो इस आदत को आज ही बदल डालिये।

बच्चे चिप्स खाते है तो सावधान: हो सकती है किडनी ख़राब

पानी पीने का फायदा व्यायाम करने वालो को बहुत होता है, दरअसल जब आप कोई कसरत या व्यायाम करते है तो काफी मात्रा में पसीना निकलता है और शरीर में नमक की कमी हो जाती है, ऐसे में मनुष्य को धीरे धीरे डिहाइड्रेशन भी हो सकता है, ऐसे में आप थोड़ा आराम कर अगर 2 लीटर पानी का सेवन करे तो ये आपको बीमारी से बचा सकता है लेकिन तुरंत नहीं पीना है।

एक और गलती जो लोग करते है वो ये की पानी को एक घूंट में पी जाते है, ये तो सबसे गलत तरीका आप अपना रहे है, ऐसी गलती कभी नहीं करनी चाहिए, अगर आप यह चाहते है कि आपको पेट की बीमारी नहीं हो और ना ही कब्ज हो तो आज से ही पानी थोड़ा थोड़ा पीने की आदत डाल दीजिये और एक ही घूंट में एक गिलास पानी खत्म करने की आदत को छोड़ दीजिये।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...