1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. भूलकर भी कभी ऐसे ना करे दूध का सेवन: जानिये सही तरीका

भूलकर भी कभी ऐसे ना करे दूध का सेवन: जानिये सही तरीका

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कहते है कि पृथ्वी पर दूध किसी अमृत से कम नहीं हैं, उसमे भी छोटे शिशु और रोगियों के लिए तो यह बहुत असरदार होता है, आम तौर पर हम सब इस बात को जानते है कि दूध शरीर के लिए बहुत असरदार होता है इससे शरीर को बहुत ताकत मिलती है लेकिन क्या आप दूध पीने का सही तरीका जानते है ?

कहीं ऐसा तो नहीं की आप दूध का सेवन कर रहे हो लेकिन आपको फायदा करने की बजाय वह आपको नुकसान दे रहा हो, तो आइये इस लेख में हम आपको बताते है कि दूध पीने का सही तरीका क्या है और इसका सेवन आपको कैसे करना है।

यह भी पढ़िए- बादाम में है अनेकों गुण, जानिये बादाम खाने के अद्भुत फायदे

सबसे पहले तो ये की दूध का सेवन कब करे ? तो आपको बता देते है कि दूध का सेवन सुबह की बजाय रात को ठीक रहता है वो भी खाना खाने के बाद, क्यूंकि दूध में कुछ ऐसे एमिनो एसिड होते हैं जो आपकी अच्छी नींद देने में सहायक होते है। सुबह खाली पेट भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए क्यूंकि यह बहुत भारी होता है और पचता नहीं है। इसके कारण आपका पाचन तंत्र भी डिस्टर्ब हो सकता है।

दूसरा, दूध कैसा पीये ? दूध का हमेशा गुनगुना ही पीना चाहिए क्योंकि दूध में फैट और कैलोरीज दोनों ही ज्यादा होते हैं, अगर आप इसको ठंडा ही पी जायेंगे तो ये पचेगा नहीं और आपको पेट में भारीपन और कब्ज की समस्या होने लग जायेगी।

जरूर पढ़े – पानी पीते समय ना करे ये गलतियां, पढ़िये सही तरीका

तीसरी बात तो आपको ध्यान में रखनी है की दूध का सेवन कभी भी खाने के साथ नहीं करना चाहिए क्यूंकि दूध में एमिनो एसिड और फैट बहुत अधिक मात्रा में होते है जिससे कारण खाने के तत्वों के साथ मिलकर वो रिएक्शन कर सकता है। इससे ना सिर्फ आपकी तबियत ख़राब होगी बल्कि दूध से मिलने वाले फायदे भी जीरो हो जायेंगे।

चौथी बात जो आपको ध्यान में रखनी है वो यह है कि कभी भूलकर भी दही का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि दही में लाक्टोबेसिलेस नाम का बैक्टीरिया होता है जो की दूध को दही में जमाता है और अगर आप उसी के साथ दूध का सेवन कर लेंगे तो आपका पाचन तंत्र पुरे तरीके से कंफ्यूज हो जायेगा और रक्त संबंधी बीमारी भी आपको हो सकती है।

यह भी पढ़े – बच्चे चिप्स खाते है तो सावधान, हो सकती है किडनी ख़राब

पांचवी और आखिरी बात, अगर आपकी हाल ही में कोई सर्जरी हुई है या आपके शरीर पर अधिक दाग है और या फिर आप ज्यादा मांस का सेवन करते है तो आपको दूध का सेवन बहुत सावधानी के साथ करना होगा वरना यह आपको नुकसान दे सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...