1. हिन्दी समाचार
  2. आगरा
  3. आगरा में कोरोना में अभिभावकों को गंवाने वालों बच्चों के प्रमाण पत्र बनवाने को लगाया जाएगा कैंप

आगरा में कोरोना में अभिभावकों को गंवाने वालों बच्चों के प्रमाण पत्र बनवाने को लगाया जाएगा कैंप

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

आगरा: कोरोना महामारी के कारण जान गंवाने वाले लोगो के बच्चों के लिए योगी सरकार अच्छी पहल कर रही है। सरकार अब इस ओर ध्यान दे रही है कि सरकारी योजनाओं का बच्चों को जल्दी से जल्दी लाभ मिल सके। इसके लिए सरकार अब कैंप लगाकर महामारी में जान गंवाने वाले अभिभावकों के बच्चों को कैंप लगाकर सरकारी योजनाओं का लाभ देने जा रही है। इससे कि उन्हें जरूरी प्रमाण पत्र आदि तत्काल बनाकर दिया जा सके। गुरुवार को राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य डाक्टर साक्षी बैजल ने रेंज के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान उन्हें यह निर्देश दिए।

आपको बता दें कि डाक्टर बैजल ने कहा कि जिन बच्चों के माता-पिता दोनों या किसी एक की मृत्यु हो गई है। उन बच्चों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ दिलाया जाए। वहीं जो बच्चे इस योजना में शामिल नहीं हो सकते, उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ दिलाएं। इन बच्चों के लिए सामाजिक संगठन, अधिकारी, चाइल्ड लाइन समेत अन्य समेत सभी संगठन संवेदनशील होकर काम करें।

समीक्षा बैठक में ये रहे प्रमुख बिंदू:

बैठक में निर्देश दिया गया कि तीसरी लहर के मद्देनजर PICU की तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। इसके बाद बच्चों का रूटीन टीकाकरण नियमित किया जाए। श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ बच्चों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। बीएसए एवं जिला विद्यालय निरीक्षक कोरोना प्रभावित लोगों द्वारा अपने बच्चों की फीस माफी के लिए दिए गए प्रार्थना पत्रों पर ध्यान दें।कोशिश करें कि उनकी फीस माफ हो सके। बाल श्रम से मुक्त कराए गए बच्चों की विशेष निगरानी की जाए। इससे कि वह दोबारा बाल श्रम न कर सकें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads