1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. महाराष्ट्र की राजनीति में उठापटक जारी, बीजेपी ने एक तीर से साधे कई निशाने

महाराष्ट्र की राजनीति में उठापटक जारी, बीजेपी ने एक तीर से साधे कई निशाने

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में टूट के बाद राजनीति गरमा गयी है। एक तरफ जहां चाचा से बगावत कर अजीत पवार ने महाराष्ट्र की सरकार में अपनी जगह बनाई है वहीं भतीजे की बगावत के बाद NCP प्रमुख शरद पवार ने सतारा में शक्ति प्रदर्शन किया। इस घटनाक्रम के साथ ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को अपनी कुर्सी बचाने की भी चिंता है। दरअसल महाराष्ट्र में अजित पवार को अपने साथ मिलाकर बीजेपी ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुंबईः महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में टूट के बाद राजनीति गरमा गयी है। एक तरफ जहां चाचा से बगावत कर अजीत पवार ने महाराष्ट्र की सरकार में अपनी जगह बनाई है वहीं भतीजे की बगावत के बाद NCP प्रमुख शरद पवार ने सतारा में शक्ति प्रदर्शन किया। इस घटनाक्रम के साथ ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को अपनी कुर्सी बचाने की भी चिंता है। दरअसल महाराष्ट्र में अजित पवार को अपने साथ मिलाकर बीजेपी ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। इससे डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी महाराष्ट्र की राजनीति में अपना दबदबा नए सिरे से साबित कर दिया है। एकनाथ शिंदे और अजित पवार के साथ आने से बीजेपी को उन क्षेत्रों में मदद मिलेगी जहां बीजेपी कमजोर दिख रही है। इस राजनीतिक घटनाक्रम के बाद बीजेपी का सबसे बड़ा लक्ष्य 2024 के लोक सभा चुनाव में महाराष्ट्र में अधिकतम सीटें जीतना है। वहीं अजित पवार के साथ आने से बीजेपी की एकनाथ शिंदे पर निर्भरता भी कम हो जाएगी।

गौरतब है कि 2019 विधानसभा चुनाव बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिल कर लड़ा था। जिसमें 105 सीटें जीत कर बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप उभरी है जबकि 56 सीटें जीत कर शिवसेना दूसरे नंबर पर रही। लेकिन शिवसेना मुख्यमंत्री पद के लिए अड़ गयी और सरकार नहीं बन सकी। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगने के बाद तत्कालीन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। इसके बाद शिवसेना के 40 विधायकों को तोड़कर एकनाथ शिंदे अलग हो गए। इसके बाद बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाया। इसी रणनीति पर काम करते हुए बीजेपी ने राज्य सभा चुनाव में भी शिवसेना को झटका देते हुए शिवसेना के उम्मीदवार संजय पवार को हराया। फिलहाल बीजेपी ने महाराष्ट्र की राजनीति के दो दिग्गजों शरद पवार और उद्धव ठाकरे को पटखनी दे दी।

बता दें कि यह राजनीतिक घटनाक्रम एकदम घटित नहीं हुआ बल्कि इसके तार काफी पहले से बुने जा रहे थे। बीजेपी और अजित पवार को सही समय का इंतजार था। अजित पवार पहले ही अपनी पार्टी से नाराज चल रहे थे। उस पर शरद पवार ने एक और गलती कर दी। उन्होंने अपनी बेटी को पद दे दिया और अजित पवार को कोई पद नहीं दिया। उधर अजित पवार पीएम मोदी की तारीफ कर रहे थे। डिग्री को लेकर उन्होंने मोदी के पक्ष में कहा कि डिग्री महत्वपूर्ण नहीं होती। अजित पवार लगातार बोल रहे थे कि वो डिप्टी सीएम बनना चाहते हैं। वहीं महाराष्ट्र में सबसे बड़ा वोट बैंक मराठा है और बीजेपी का पहला लक्ष्य लोकसभा चुनाव जीतना है। लेकिन बीजेपी के पास प्रदेश में कोई ताकतवर मराठा चेहरा नहीं है। प्रदेश में बीजेपी के सबसे बड़े नेता देवेंद्र फडणवीस ब्राह्मण हैं। अजित पवार एक मजबूत मराठा चेहरा हैं। जिसको लेकर बीजेपी मराठा वोटरों को भी साध सकेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...