1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम का ओलंपिक में शानदार आगाज, रोमांचक मैच में दी न्यूजीलैंड को शिकस्त

Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम का ओलंपिक में शानदार आगाज, रोमांचक मैच में दी न्यूजीलैंड को शिकस्त

टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक में भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने शानदार जीत का आगाज किया है। आपको बता दें कि शनिवार को हुए ग्रुप ए के अहम मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से मात दी। इस जीत के नायक हरमनप्रीत सिंह रहे, जिन्होंने सबसे ज्यादा गोल किए। भारत के लिए हरमनप्रीत (26वें और 33वें मिनट) के अलावा रूपिंदर पाल सिंह (10 वें मिनट) ने गोल दागे।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक में भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने शानदार जीत का आगाज किया है। आपको बता दें कि शनिवार को हुए ग्रुप ए के अहम मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से मात दी। इस जीत के नायक हरमनप्रीत सिंह रहे, जिन्होंने सबसे ज्यादा गोल किए। भारत के लिए हरमनप्रीत (26वें और 33वें मिनट) के अलावा रूपिंदर पाल सिंह (10 वें मिनट) ने गोल दागे। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल (6वें) और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) ने गोल किए।

 

न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। इसके बाद मैच के दसवें में ही मिनट में रूपिंदर पाल ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल दागकर भारत को 1-1 की बराबरी दिला दी। गोल खाने के बाद कीवी टीम ने आक्रामक खेल दिखाते हुए लगातार चार पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन वह भारतीय डिफेंस को भेद नहीं पाई।

दूसरे क्वार्टर में खेल के 26वें मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर भारत को 2-1 से आगे कर दिया। भारत की यह बढ़त हाफ टाइम तक कायम रही। तीसरे क्वार्टर के तीसरे मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक और गोल कर भारत को 3-1 की बढ़त दिला दी। फिर मैच के 43वें मिनट में स्ट्राइकर स्टीफन जेनेस ने बेहतरीन फील्ड गोल दागकर स्कोर 3-2 कर दिया।

आखिरी क्वार्टर में न्यूजीलैंड ने बराबरी की भरपूर कोशिश की, लेकिन वह भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश को भेद नहीं सके। मैच समाप्ति से चंद सेकेंड पहले न्यूजीलैंड के पास पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का सुनहरा मौका था। लेकिन इस मौके को भारतीय डिफेंडरों ने नाकाम कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

ग्रुप-ए में भारत को अभी गत चैम्पियन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और स्पेन से मुकाबला होना है, जिससे उसे पार पाना होगा। सभी टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी और दोनों ग्रुप से शीर्ष चार टीमें अगले चरण में पहुंचेंगी। ग्रुप-बी में बेल्जियम, कनाडा, जर्मनी, ब्रिटेन, नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका हैं। बता दें कि भारत का अगला मुकाबला रविवार को वर्ल्ड नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया से होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...