Home उत्तराखंड उत्तराखंड में धूमना चाहते हैं यह पांच जगह जरूर जाएं, हैं बेहद खूबसूरत, वरना यात्रा रह जाएगी अधूरी…

उत्तराखंड में धूमना चाहते हैं यह पांच जगह जरूर जाएं, हैं बेहद खूबसूरत, वरना यात्रा रह जाएगी अधूरी…

1 second read
0
2

रिपोर्ट : मोहम्मद आबिद
काम से निपटने के बाद आदमी आराम करना चाहता है या वीकेंड पर घूमने फिरने का प्लान बनाता है लेकिन दो तीन दिन से ज्यादा की छुट्टियां मिलती हैं तो आदमी बाहर धूमने का प्लान बनाता है और एंजाय करना चाहता है। जी हैं अगर आप बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो उत्तराखंड के प्लान बना सकते हैं क्योंकि उत्तराखंड बेहद ही खूबसूरत पैलेस हैं।

पहाड़ी एरिया होने और बर्फबारी के साथ साथ बाबा भोले की नगरी होने की वजह से पर्यटक उत्तराखंड के बेहद पसंद करते हैं जी हां अगर आप उत्तराखंड जा रहे हैं तो इन पांच जगह पर जाना मत भूलना क्योंकि अगर आपने यहां की सैर नहीं की तो कहीं की भी सैर नहीं की।

बतादें की उत्तराखंड घूमने के लिए मार्च-अप्रैल का महीना सबसे बेहतर माना जाता है और घंघारिया उत्तराखंड में एक ऐसा स्थान है और उत्तराखंड जिले में बसा हुआ एक सुंदर गांव है और श्री हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी के आखिरी छोर पर बसा है. पुष्पावती और हेमगंगा नदियों के संगम पर स्थित घंगारिया पहुंचने के लिए गोविंद घाट से 13 किलोमीटर की ट्रैकिंग करके जाना पड़ता है।

चौकोरी : नैनीताल से 173 किलोमीटर दूर चौकोरी किसी सपनों के हिल स्टेशन की तरह है और यहां से नंदा देवी और पंचचूली चोटियों के शानदार नजारा देख सकते हैं बतादें दिलचस्प बात ये है कि चौकोरी में घने जंगलों के साथ चाय के बागान भी हैं

रानीखेत : यह एक ऐसी जगह जिसके बारे में हर कोई जाना और सुनना पसंद करेगा और रानीखेत का नाम कुमाऊं की रानी पद्मिनी के नाम पर पड़ा है. उनके पति राजा सुधादेव ने रानी के लिए इस हिल स्टेशन पर एक महल बनवाकर उनका दिल जीत लिया था और यह बेहद ही खूबसूरत जगह है।

 

रामनगर : नैनीताल जिले में स्थित यह गांव बेहद ही पहाड़ी वाला है और यहां जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का एंट्री गेट है और इसके साथ ही गिरिजा देवी मां के दर्शन भी आसानी से किए जा सकते हैं।1

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.