Home मनोरंजन अमीर बाप की बेटी थी ये एक्ट्रेस मुंबई आकर बनना पड़ा नौकरानी, शक्ल देख नूरजहां ने दिलवाया फिल्मों में रोल…

अमीर बाप की बेटी थी ये एक्ट्रेस मुंबई आकर बनना पड़ा नौकरानी, शक्ल देख नूरजहां ने दिलवाया फिल्मों में रोल…

6 second read
0
18

Report by: Geetanjali Lohani

मुंबई: बॉलीवुड इंडस्ट्री की चकाचौंध जितनी बाहर से अच्छी लगती है उतनी ही फीकी कई बार इन सेलिब्रिटीज की लाइफ होती है। इन सेलेब्स को देखने पर लगता है कि ये अपनी लाइफ में कितनी खुश है सब कुछ तो है इनके पास लेकिन असल में सब कुछ होने के बाद भी कई ऐसे सितारे है जिनकी जिंदगी दर्दभरी रहती है। इन्हीं मे से एक एक्ट्रेस शशिकला भी थी जो अब हमारे बीच नहीं है। फिल्मों में हिरोइन से विलेन तक का किरदार निभाकर सभी के दिलों में राज करने वाली एक्ट्रेस शशिकला 4 अप्रैल 2021 को 88 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह के चल बसी।

100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। अभिनेत्री शशिकला ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखें। एक बड़े बिजनेसमैन की बेटी होने के कारण शशिकला का बचपन तो काफी ऐशो आराम से गुजरा लेकिन एक्ट्रेस की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया कि उन्हें लोगों के घरों में नौकरानी का काम करना पड़ा।

वैसे रिपोर्ट्स की मानें तो बचपन से ही शशिकला बहुत टैलेंटेड थीं और उन्हें नाचने, गाने और एक्टिंग करने का भी काफी शौक था। हालांकि, किस्मत ने करवट बदली और शशिकला के पिता का सारा बिजनेस उनके भाइयों ने धोखा देकर हड़प लिया।

इसके बाद शशिकला के पिता इस आस में मुंबई आ गए कि शायद उनकी बेटी शशिकला को फिल्मों में काम मिल जाए और उनका समय एक बार फिर से बदल जाए। लेकिन इतनी आसानी से शशिकला को सब कुछ हासिल नहीं हुआ मायानगरी में शशिकला और उनके घरवालों को खूब संघर्ष करना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शशिकला ने एक समय में लोगों के घरों में बर्तन धोने, झाड़ू-पोछे से लेकर कपड़े धोने तक का काम भी किया है।

एक इंटरव्यू में शशिकला ने बताया था- नौकरानी का काम करने दौरान एक दिन अचानक उनकी मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई। नूरजहां को उनका फेस काफी पसंद आया और उन्होंने अपने हसबैंड से कहकर उन्हें फिल्म में काम दिलवा दिया। और इस तरह शशिकला ने 1945 में फिल्म जीनत में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे। इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला।

फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया। लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे। दोनों के बीच तनाव इतना बढ़ गया कि एक दिन शशिकला ने घर-परिवार और बेटियों को छोड़ दिया। और एक शख्स के साथ विदेश भाग गई, जो उनके जीवन की शायद सबसे बड़ी गलती थी।

अपनी लाइफ के इस खराब मुमेंट के बारे में शशिकला ने एक इंटरव्यू में बताया था। उन्होंने कहा कि जब इंसान का वक्त खराब होता है तो बुद्धि भी भ्रष्ट हो जाती है। कुछ ऐसा ही मेरे साथ हुआ। जिस शख्स के साथ मैं विदेश गई उसने मुझे मेंटली और फिजिकली खूब टॉर्चर किया। बड़ी मुश्किल से खुद को बचाकर इंडिया लौटी। इंडिया आकर वे कोलकाता गई और मदर टेरेसा के साथ 9 साल रही। लोगों की सेवा की। जब थोड़ी शांति मिली तो दोबारा मुंबई आकर फिल्मों में काम शुरू किया।

शशिकला ने अपने करियर में 100 फिल्मों में काम किया। उन्होंने रॉकी, सौतन, अर्जुन, घर घर की कहानी, बादशाह, कभी खुशी कभी गम, चोरी-चोरी, मुझसे शादी करोंगी, रक्त जैसी फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। शशिकला आखिरी बार साल 2005 में आई फिल्म पद्मश्री लालूप्रसाद यादव में नजर आईं थी।

Load More In मनोरंजन
Comments are closed.