Home विदेश अमेरिकी चुनाव को लेकर फेसबुक सख्त, पोस्ट-तस्‍वीर की अपलोडिंग को लेकर जारी किए ये दिशा-निर्देश

अमेरिकी चुनाव को लेकर फेसबुक सख्त, पोस्ट-तस्‍वीर की अपलोडिंग को लेकर जारी किए ये दिशा-निर्देश

1 second read
0
2

यूएस राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित होने से बचाने के लिए सख्ती दिखाते हुए फेसबुक ने कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके मद्देनजर कंपनी ने इंस्टाग्राम फोटो और वीडियों शेयरिंग सेवा पर यूएस चुनावों को प्रभावित करने वाले पोस्टों की अपलोडिंग पर प्रतिबंध लगाया है। कंपनी की तरफ से यह फैसला इन पोस्टों का चुनाव प्रक्रिया पर कोई प्रतिकूल असर ना पड़े, इसलिए लिया गया है।

कंपनी की तरफ से इस मामले में एक ब्लॉग के जरिए नए नियमों की घोषणा की गई है जिसमें चुनाव से पहले जीत के दावों को लेकर किए जाने वाले पोस्टों को भी प्रतिबंधित किया गया है।

फेसबुक की तरफ से यह निर्णय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद लिया गया है जिसमें उन्होंने 3 नवंबर को होने जा रहे चुनावों में धांधली की आशंका जताई है। गौरतलब है कि बुधवार को ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशिल डिबेट हुई थी, जिसमें उन्होंने यह बयान दिया था।

अमेरिकी चुनावों के मद्देनजर ट्विटर ने 130 ईरानी अकाउंट्स को हटा दिया है। कंपनी ने डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच पहली चुनावी बहस के दौरान सार्वजनिक संवाद को बाधित करने की कोशिश कर रहे इन ईरानी अकाउंट्स को ट्विटर ने हटा दिया है।

ट्विटर के मुताबिक, अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने ‘इंटेल पर आधारित’ यह जानकारी दी थी। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद हटाए गए अकाउंट और इसकी सामग्री के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी और नियमानुसार इसे प्रकाशित भी किया जाएगा। वैसे इन अकाउंट से ज्यादा लोगों का जुड़ाव नहीं था और इससे सार्वजनिक बातचीत पर कोई असर नहीं पड़ा।

प्रेसिडेंशियल डिबेट में राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में आरोप लगाया कि भारत, चीन और रूस जैसे देश अपने यहां कोरोना संक्रमितों की सटीक जानकारी नहीं दे रहे हैं।

Load More In विदेश
Comments are closed.