1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. तेजस पर पीएम मोदी की उड़ान, भारत के स्वदेशी फाइटर जेट की 5 प्रमुख विशेषताएं

तेजस पर पीएम मोदी की उड़ान, भारत के स्वदेशी फाइटर जेट की 5 प्रमुख विशेषताएं

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कंपनी की बेंगलुरु साइट पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के उत्पाद तेजस फाइटर जेट पर अपनी उड़ान की तस्वीरें साझा कीं।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सरकारी स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की अपनी यात्रा के दौरान बेंगलुरु में तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की। अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, इसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी बढ़ा दिया, और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा की।

भारत-निर्मित फाइटर जेट की पांच आवश्यक विशेषताएं इस प्रकार हैं।

हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) कार्यक्रम

तेजस एक भारतीय निर्मित एकल इंजन वाला लड़ाकू जेट है जिसे 1980 के दशक में शुरू किए गए हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया था। इस डेल्टा-विंग, हल्के मल्टीरोल लड़ाकू विमान को विशेष रूप से भारतीय वायु सेना में मिग 21 लड़ाकू जेट के पुराने स्क्वाड्रन को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

सुपरसोनिक क्षमता

तेजस एक सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जो अपनी श्रेणी में सबसे छोटा और हल्का है। यह न केवल भारतीय वायु सेना के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है, बल्कि इसने अंतर्राष्ट्रीय रुचि भी अर्जित की है। हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने तेजस विमान के मार्क II संस्करण के संयुक्त निर्माण के लिए एचएएल के साथ एक समझौता किया।

मिग 21 रिप्लेसमेंट

पुराने मिग 21 स्क्वाड्रन को बदलने के लिए तेजस विमान को रणनीतिक रूप से भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया है, इससे जुड़े पायलटों की महत्वपूर्ण संख्या के कारण आम बोलचाल की भाषा में इसे ‘उड़ता हुआ ताबूत’ कहा जाता है।

उन्नत विशेषताएँ

तेजस में हवा से हवा में ईंधन भरने (एएआर), सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक-स्कैन्ड एरे (एईएसए) रडार और एक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट सहित उन्नत सुविधाएं हैं। ये विशेषताएँ इसे अपनी श्रेणी के कई लड़ाकू विमानों से बेहतर बनाती हैं, जो आधुनिक वायु युद्ध में इसकी प्रभावशीलता में योगदान करती हैं।

मिसाइल क्षमताएँ

तेजस पूरी तरह से मिसाइल से सुसज्जित लड़ाकू विमान है, जिसमें दृश्य सीमा से परे (बीवीआर) मिसाइल क्षमताएं और न्यूनतम पुनः लोडिंग समय के साथ हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियार शामिल हैं। इसका बहुमुखी शस्त्रागार इसकी लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ाता है, जिससे यह भारतीय वायु सेना के लिए एक दुर्जेय संपत्ति बन जाती है।

तेजस पर प्रधान मंत्री मोदी की उड़ान न केवल इस स्वदेशी लड़ाकू जेट की तकनीकी क्षमता को उजागर करती है, बल्कि उन्नत सैन्य विमानों के डिजाइन और निर्माण की भारत की क्षमता को भी रेखांकित करती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...