1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. चार देशों की इस बैठक में आज हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, पढ़ें पूरी खबर

चार देशों की इस बैठक में आज हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, पढ़ें पूरी खबर

पीएम मोदी  14 जुलाई को इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के नेताओं के साथ I2U2 के पहले नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

एडिटर-एंड-चीफ जितेन्द्र कुमार शर्मा

आइ2यू2 बैठक पर दुनिया कि नजर आज

पीएम मोदी  14 जुलाई को इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के नेताओं के साथ I2U2 के पहले नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। I2U2 का उद्देश्य पानी, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा जैसे छह पारस्परिक रूप से पहचाने गए क्षेत्रों में संयुक्त निवेश को प्रोत्साहित करना है। I2U2 का पहला लीडर्स समिट आज लगभग 4 बजे आयोजित किया जाएगा।

 चार देशों के नेता प्रमुख मुद्दों पर करेंगे बात

12U2 का उद्देश्य पानी, एनर्जी, ट्रांसपोर्टेशन, स्पेस, हेल्थ और फूड सिक्योरिटी जैसे 6 पारस्परिक रूप से पहचाने गए क्षेत्रों में मिलकर इन्वेस्ट और प्रोत्साहित करना है। यह इन्फ्रास्ट्रक्चर के मार्डनाइजेशन, हमारी इंडस्ट्रीज के लिए लो कार्बन डेवलपमेंट पाथवे, पब्लिक हेल्थ में सुधार और महत्वपूर्ण रूप से ग्रीन टेक्नोलॉजी के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए प्राइवेट सेक्टर से इन्वेस्ट और विशेषज्ञता जुटाने का इरादा रखता है।

शाम करीब 4 बजे शिखर सम्मेलन की होगी शुरुआत

इस समिट में नेता संबंधित क्षेत्रों और उससे आगे व्यापार और निवेश में आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 12U2 के इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ एक-दूसरे के हितों से जुड़े अन्य सामान्य क्षेत्रों के भीतर संभावित ज्वाइंट प्रोजेक्ट्स पर चर्चा करेंगे। ये प्रोजेक्ट्स आर्थिक सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं। ये प्रोजेक्ट बिजनेस फील्ड से जुड़े लोगों और वर्कर्स के लिए नए अवसर मुहैया कराएंगे।

28 जून को यूएई भी पहुंचे थे

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 देशों के 48वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 26-27 जून को जर्मनी गए थे। वे 28 जून को यूएई भी पहुंचे थे। दोनों दिन शिखर सम्मेलन में शामिल होने के साथ मोदी ने साइडलाइन में 12 से अधिक विश्व नेताओं के साथ बैठक की थी। इस सम्मेलन में पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद का मुकाबला, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर G7 भागीदार देशों और अतिथि अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ विचार शेयर किए थे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन लेंगे हिस्सा  

भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को आगामी बैठक के बारे में जो जानकारी दी है उससे इसी बात का अंदाजा लगता है कि अभी यह आर्थिक, सामाजिक व ढांचागत सहयोग को ही बढ़ावा देगा। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि, पीएम नरेन्द्र मोदी पहली आइ2यू2 (I2U2) बैठक में इजरायल के पीएम येर लापिड, यूएई के प्रसिडेंट शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन हिस्सा लेंगे। आइ2यू2 को लेकर उक्त चारों देशों के विदेश मंत्रियों की 18 अक्टूबर, 2021 को हुई बैठक में फैसला किया गया था। इसके बाद चारों देशों के बीच शेरपा स्तर की भी बातचीत लगातार हो रही है।

छह मुद्दों पर होगी बात

इस बैठक में छह प्रमुख मुद्दों पर बात होने की संभावना है। इनमें ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा मुख्य तौर पर शामिल होगा। बैठक में यह भी एक बड़ा मुद्दा होगा कि किस तरह से प्रमुख आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए इन चार देशों की कंपनियों के बीच साझेदारी को आगे बढ़ाया जाए।

वर्चुअल होगी बैठक

विदेश मंत्रालय के अनुसार यह बैठक वर्चुअल होगी। काफी पहले चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान इसकी परिकल्पना की गई थी। इसके अलावा प्रत्येक देश में सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से शेरपा स्तर की बातचीत भी होती है।

विदेश मंत्रालय रखी अपनी बात 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस शिखर बैठक में “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देश के कई दिग्गज राजनेता भी शामिल होंगे। इसमें प्रमुख तौर पर इजराइल के प्रधानमंत्री यायर लापिड, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और यूएसए के राष्ट्रपति जोसेफ आर.बिडेन शामिल होंगे।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...