1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. मेट्रो विस्तार से बहुरेंगे पुराने गुरुग्राम के दिन, केंद्रीय कैबिनेट ने दी परियोजना को मंजूरी

मेट्रो विस्तार से बहुरेंगे पुराने गुरुग्राम के दिन, केंद्रीय कैबिनेट ने दी परियोजना को मंजूरी

पुराने गुरुग्राम के दिन जल्द बहुरने वाले हैं। केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार का रास्ता साफ हो गया। केंद्रीय कैबिनेट ने मेट्रो विस्तार के लिए 5,452 करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी दे दी है। अब जल्द ही मैट्रो के निर्माण का कार्य शुरू होगा। मेट्रो स्टेशनों का बनाने के लिए मिट्टी की जांच का कार्य पूरा हो चुका है। मेट्रो विस्तार के बाद जहां 10 लाख से अधिक लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः जल्दी ही पुराने गुरुग्राम के दिन बहुरने वाले हैं। केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार का रास्ता साफ हो गया। केंद्रीय कैबिनेट ने मेट्रो विस्तार के लिए 5,452 करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी दे दी है। अब जल्द ही मैट्रो के निर्माण का कार्य शुरू होगा। मेट्रो स्टेशनों का बनाने के लिए मिट्टी की जांच का कार्य पूरा हो चुका है। मेट्रो विस्तार के बाद जहां 10 लाख से अधिक लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा वहीं परियोजना पूरी होते ही पुराने गुरुग्राम की तस्वीर भी बदल जाएगी। इसके बाद नए और पुराने शहर के अधिकतर इलाकों तक मेट्रो की कनेक्टिविटी हो जाएगी। बता दें कि लंबे समय से पुराने गुरुग्राम के इलाके में मेट्रो विस्तार को लेकर इंतजार किया जा रहा था। जबकि राज्य सरकार ने DPR तैयार कर लगभग दो साल पहले ही केंद्र सरकार के पास बजट मंजूरी के लिए भेज दी थी। लेकिन लंबे समय के बाद बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने मेट्रो विस्तार के लिए तैयार बजट को मंजूरी दी।

 

अभी तक नए गुरुग्राम में ही दिल्ली मेट्रो या फिर रैपिड मेट्रो की सुविधा है। पुराने गुरुग्राम के लिए हुडा सिटी सेंटर या इफको चौक मेट्रो स्टेशन तक लोग खुद के या अन्य वाहन बस-ऑटो से जाना पड़ता है। जिसके चलते पुराने गुरुग्राम में दिन भर जाम की समस्या बनी रहती है। इस विस्तार के बाद से यह समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। योजना विस्तार में हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के बाद सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72 ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, सेक्टर-7, सेक्टर-4, सेक्टर-5, अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23 ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5 और साइबर सिटी स्टेशन शामिल है। इसके अलावा पालम विहार इलाके से दिल्ली के द्वारका में सेक्टर-21 तक भी कॉरिडोर विकसित करने की योजना है। इससे एयरपोर्ट से मेट्रो की कनेक्टिविटी और अच्छी हो जाएगी। खबर के मुताबिक करीब 28.5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा। जिसमें कुल 26 स्टेशन होंगे। इससे शहर की सड़कों पर समय-समय पर लगने वाले जाम की समस्या से भी निजात मिल पाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...