1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. पंचायत चुनाव में TMC को बढ़त, ग्राम पंचायत में BJP ने जीती पिछली बार से दोगुनी सीटें

पंचायत चुनाव में TMC को बढ़त, ग्राम पंचायत में BJP ने जीती पिछली बार से दोगुनी सीटें

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में TMC ने बड़ी जीत हासिल की है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लिए आंकड़ों के हिसाब के खुशी की खबर है। आंकड़ों के मुताबिक 2018 के मुकाबले बीजेपी की सीटें इस बार काफी हद तक बढ़ी हैं। इसके साथ ही BJP के वोट प्रतिशत में भी इजाफा हुआ है। 2018 के पंचायत चुनाव में BJP ने ग्राम पंचायत की 5779 सीटें जीती थीं। जबकि इस बार BJP 9545 सीट जीत चुकी है और 180 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। इस हिसाब से BJP ने पिछली बार की अपेक्षा लगभग दोगुनी सीटों पर कब्जा किया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कोलकाता: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में TMC ने बड़ी जीत हासिल की है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लिए आंकड़ों के हिसाब के खुशी की खबर है। आंकड़ों के मुताबिक 2018 के मुकाबले बीजेपी की सीटें इस बार काफी हद तक बढ़ी हैं। इसके साथ ही BJP के वोट प्रतिशत में भी इजाफा हुआ है। 2018 के पंचायत चुनाव में BJP ने ग्राम पंचायत की 5779 सीटें जीती थीं। जबकि इस बार BJP 9545 सीट जीत चुकी है और 180 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। इस हिसाब से BJP ने पिछली बार की अपेक्षा लगभग दोगुनी सीटों पर कब्जा किया है। वहीं पंचायत समिति में BJP के पास 769 सीटें थी जबकि इस बार पंचायत समितियों में 999 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि BJP के पास पिछली बार जिला परिषद में 22 सीटें थी, वहीं इस बार 25 सीटों पर आगे चल रही है।

BJP ने पिछली बार से दोगुनी सीटें ज्यादा जीती

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक बुधवार सुबह आठ बजे तक सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने 63,229 ग्राम पंचायत सीटों में से 34,359 पर जीत दर्ज कर ली है। जबकि अन्य 752 पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। SEC की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक BJP ने 9,545 सीट पर जीत दर्ज की है और 180 पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी ने 2,885 सीट पर जीत दर्ज की है और 96 ग्राम पंचायत सीटों पर आगे है। कांग्रेस ने 2,498 ग्राम पंचायत सीटों पर जीत दर्ज की और 72 अन्य पर आगे है। TMC ने जिला परिषद की 928 में से अब तक 764 सीटों पर बढ़त बनाई है।

TMC को अपने ही गढ़ में मिली टक्कर

अब तक के आंकड़ों पर नजर डाली जाय तो BJP की ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद तीनों में सीटें बढ़ी हैं। CPM की भी 2018 के मुकाबले ग्राम पंचायतों में दोगुनी सीटें आ रही हैं। उत्तर से दक्षिण तक TMC की बंपर जीत के बाद भी उसे अपने ही कई गढ़ों में BJP से टक्कर मिली। नंदीग्राम में जहां TMC का कब्जा था, इस बार नंदीग्राम पंचायत में BJP का कब्जा हो गया है। यहां से सुवेंदु अधिकारी विधायक हैं। इस चुनाव में खास बात यह है कि बंगाल के ग्रामीण मतदाताओं ने इस बार TMC और BJP के अलावा खासकर दक्षिण और मध्य बंगाल में कांग्रेस और CPM के उम्मीदवारों को चुना है। वहीं बंगाल में पिछले विधानसभा चुनाव में 294 में से TMC को 213 सीटें और BJP को 77 सीटों जीत हासिल हुई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...