1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IND vs SL : तीन मैचों की सीरीज में भारत ने जमाया सीरीज पर कब्जा, 2-0 से आगे, बना एक और रिकॉर्ड

IND vs SL : तीन मैचों की सीरीज में भारत ने जमाया सीरीज पर कब्जा, 2-0 से आगे, बना एक और रिकॉर्ड

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में धवन के धुरंधरों ने श्रीलंकाई टीम के पसीने छुड़ा दिया और जिस मैच को वो जीता हुआ समझ रहे थे। उसे भारतीय टीम ने जीत लिया। इसी के साथ उसने वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है। तीन मैचों की सीरीज में वह 2-0 से आगे हो गई है। टीम इंडिया की जीत के हीरो दीपक चाहर रहे। उन्होंने 69 रनों की नाबाद पारी खेली।

मैच की बात करें तो श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 275 रन बनाए। वहीं टीम इंडिया ने 276 रनों के लक्ष्य को 49.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत की पारी

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर पृथ्वी शॉ 13 और ईशान किशन महज 1 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान शिखर धवन भी 29 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मनीष पांडे और सूर्यकुमार यादव ने पारी को संभाला। पांडे अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 37 रनों के निजी स्कोर पर वह रन आउट हो गए। शनाका के ही ओवर में हार्दिक पंड्या भी आउट हो गए और वह खाता तक नहीं खोल सके। हालांकि सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ पारी खेली और स्पिनर्स के खिलाफ कमाल के शॉट्स खेले। मुंबई के इस बल्लेबाज ने महज 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

चाहर और सूर्यकुमार ने खेली शानदार पारी

भारतीय टीम की जीत की स्क्रिप्ट सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर की अर्धशतकीय पारियों ने लिखी। सूर्यकुमार ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक ठोकते हुए 53 रन बनाए। वहीं दीपक चाहर ने भी पहली बार वनडे में अर्धशतक लगाने का कारनामा किया और टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई।

चाहर ने भुवनेश्वर कुमार के साथ 8वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर श्रीलंकाई टीम से मैच छीन लिया। दीपक चाहर ने 7 विकेट गिरने के बावजूद भुवनेश्वर कुमार के साथ 55 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

श्रीलंका ने बनाए थे 275 रन

इससे पहले चरिथ असालांका और सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो के अर्धशतक से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ दूसरे वनजे मैच में नौ विकेट पर 275 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। असालांका ने 68 गेंद में छह चौकों की मदद से 65 रन की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जबकि फर्नांडो ने 71 गेंद में 50 रन बनाए। निचले क्रम में चमिका करूणारत्ने (33 गेंद में नाबाद 44, पांच चौके) ने तेजतर्रार पारी खेली जिससे टीम अंतिम 10 ओवर में 79 रन जोड़ने में सफल रही।

करूणारत्ने ने असालांका के साथ सातवे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी भी की। भारत की ओर से लेग स्पिनर चहल ने 50 रन जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 54 रन पर तीन-तीन विकेट चटकाए। दीपक चाहर ने 53 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

श्रीलंका में लगातार 10वीं जीत

टीम इंडिया वनडे फॉर्मेट में 2012 से श्रीलंका में अपराजय रही है। वह 24 जुलाई, 2012 के बाद श्रीलंका में एक भी वनडे मैच नहीं हारी है। भारतीय टीम श्रीलंकाई धरती पर लगातार 10 वनडे मैचों में जीत दर्ज कर चुकी है।

टीम इंडिया के अलावा किसी भी टीम ने श्रीलंका में लगातार इतने मैच नहीं जीते हैं। बता दें कि भारतीय टीम ने इससे पहले 2017 में श्रीलंका का दौरा किया था। तब उसने मेजबान टीम को वनडे सीरीज में 5-0 से हराया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads