1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. हरतालिका तीज 2021: इस शुभ दिन पर खाने के लिए स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ

हरतालिका तीज 2021: इस शुभ दिन पर खाने के लिए स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ

इस साल हरतालिका तीज 2 सितम्बर 2021 को पड़ रही है। यहां स्वादिष्ट व्यंजन की एक सूची है जिन्हें आप इस शुभ दिन पर आजमा सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

भारत में, लोग तीन तीज त्योहार मनाते हैं – हरियाली तीज, करजरी तीज और हरतालिका तीज । राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला उत्सव देश में मानसून के मौसम के आने के बाद शुरू होता है। इस वर्ष हरतालिका तीज 2 सितम्बर , 2021 को पड़ रही है। हिंदू भक्तों द्वारा यह माना जाता है कि तीज उस दिन का प्रतीक है जब भगवान शिव ने देवी पार्वती को उनके 108 पुनर्जन्म के बाद अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था।

Hartalika Teej 2021: Delicious food items to enjoy on this auspicious day - Hindustan Times

हरतालिका तीज के अवसर पर कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन खाए जाते हैं और हमने एक विशेष सूची तैयार की है जिसे आप आजमा सकते हैं। यहां स्वादिष्ट व्यंजन की एक सूची है।

मलाई घेवर
यह तीज का एक सर्वोत्कृष्ट हिस्सा है, यह एक विशेष मिठाई है जो चीनी की चाशनी में डूबी हुई छत्ते जैसी संरचना की तरह बनाई जाती है और इसके ऊपर मलाईदार मीठी मलाई और मेवे डाले जाते हैं।

मलाई घेवर

गुझिया
यह मिठाई भारतीय घरों में होली और दिवाली के दौरान लोकप्रिय रूप से खाई जाती है, लेकिन कई लोग तीज के दौरान इस स्वादिष्ट मिठाई का आनंद भी उठाते हैं। पेडुकिया के रूप में भी जाना जाता है, यह मिठाई मूल रूप से पकौड़ी जैसी मिठाई है। जिसका बाहरी आवरण मैदा से बना होता है और स्टफिंग सूजी, मीठा खोया और ढेर सारे सूखे मेवों से बनी होती है।

मावा गुझिया

घेवाड़

आकार में गोल और आटे, घी और दूध जैसी सामग्री से बनी, यह उंगली चाटने वाली राजस्थानी मिठाई तीज के दौरान अवश्य ही खाई जाती है। यह विशेष रूप से सावन के महीने के दौरान तैयार किया जाता है, और बिक्री तीज पर अपने चरम पर पहुंच जाती है।

Ghevar Recipe | Perfect Halwai Style Ghewar Recipe | Rajasthani Mithai / Indian Sweets - YouTube

खस्ता कचौरी

यह उत्तर प्रदेश और राजस्थान का एक लोकप्रिय नाश्ता है। यह एक डीप-फ्राइड पफ पेस्ट्री है जिसमें प्याज, सूखे मेवे, मटर आदि के विभिन्न भरावन आते हैं।

ये है खस्ता कचौड़ी बनाने का बेस्ट तरीका - How to make tasty khasta moong dal kachori at home tips and tricks in hindi

खीर

भारत में कोई भी शुभ त्योहार खीर के बिना अधूरा है। यह तीज उत्सव का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। खीर दूध और चावल से बना एक हलवा है।

चावल की खीर कैसे बनाते हैं - Kheer Recipe

विवाहित महिलाएं इस दिन को मनाने के लिए अपने पति, बच्चों और स्वयं की भलाई के लिए व्रत रखती हैं। इन महिलाओं द्वारा देवी पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है, जो अपने घरों में वैवाहिक आनंद और सद्भाव की मांग करते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...