Home खेल न्यूजीलैंड की इस महिला खिलाड़ी से डरे गेल, दर्ज किया ये खास रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड की इस महिला खिलाड़ी से डरे गेल, दर्ज किया ये खास रिकॉर्ड

7 second read
0
9

नई दिल्ली: टी-20 क्रिकेट दिन पर दिन नई उंचाईयों को छू रहा है। भागदौड़ की इस जिंगदी में दर्शकों को कम समय में मैच के परिणाम का इंतजार रहता है। जिससे टी-20 क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। खेलने के आक्रामक अंदाज में पुरुषों से दो कदम आगे महिलाएं दिखाई देने लगीं हैं। यह बात हम इसलिए कह रहें हैं, कि न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर सोफी डेवाइन ने टी-20 में 36 बॉल पर शतक जड़कर इतिहास रच दिया।

सोफी टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। सोफी ने अपने इस आक्रामक खेल से 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की डायंड्रा डॉटिन के नाम दर्ज था। डायंड्रा ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 38 बॉल पर शतक लगाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इसके बाद साल  2018 में ऑस्ट्रेलिया की ग्रेस हैरिस ने वुमन्स बिग बैश लीग  में ब्रिस्बेन हीट की तरफ से खेलते हुए 42 बॉल पर शतक लगाई थी।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट खिलाड़ी सोफी डेवाइन ने टी-20 में 36 बॉल पर शतक जड़कर इतिहास रच दिया। वे टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। वहीं पुरुष वर्ग की बात करें तो टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने यह कारनामा साल 2013 में आईपीएल में  बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए किया था। इस पारी के दौरान गेल ने 30 बॉल पर शतक लगाया था। वहीं पूरे इनिंग के दौरान गेल ने 66 गेंद में 175 रनों की पारी खेली थी।

सोफी के क्रिकेट कैरियर की बात करें तो सोफी अपनी टीम के लिए ऑलराउंडर खिलाड़ी की भूमिका निभाती हैं। इन्होने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर न्यूजीलैंड के लिए 108 एक दिवसीस मैच तो टी-20 में 94 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। एक दिवसीय क्रिकेट की बात करें तो सोफी के नाम 2660 रन दर्ज है। वहीं टी-20 में 2447 रन उनके नाम दर्ज है।

 

 

Load More In खेल
Comments are closed.