1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. दिनेश गुणवर्धने ने ली श्रीलंका के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ, पढ़ें

दिनेश गुणवर्धने ने ली श्रीलंका के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ, पढ़ें

एक अनुभवी राजनेता और राजपक्षे परिवार के करीबी सहयोगी दिनेश गुणवर्धने को शुक्रवार को राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे द्वारा श्रीलंका के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसके एक दिन बाद उन्होंने खुद शीर्ष पद की शपथ ली थी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

एक अनुभवी राजनेता और राजपक्षे परिवार के करीबी सहयोगी दिनेश गुणवर्धने को शुक्रवार को राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे द्वारा श्रीलंका के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसके एक दिन बाद उन्होंने खुद शीर्ष पद की शपथ ली थी।

राष्ट्रपति विक्रमसिंघे द्वारा कार्यालय में अपने पहले दिन की गई यह पहली नियुक्ति है।श्रीलंका की राजनीति के दिग्गज 73 वर्षीय गुणवर्धने इससे पहले विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री रह चुके हैं। उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अप्रैल में गृह मंत्री के रूप में नियुक्त किया था।

गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़कर भाग जाने और फिर राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के बाद गुरुवार को देश के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाले 73 वर्षीय विक्रमसिंघे के बाद प्रधान मंत्री का पद खाली हो गया। राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के एक सहपाठी गुनावर्धने ने अतीत में विभिन्न कैबिनेट पदों पर कार्य किया है।

1949 में जन्मे गुणवर्धने त्रात्स्कीवादी बहुसंख्यक राष्ट्रवादी महाजन एकथ पेरामुना (एमईपी) के नेता हैं, जो सत्तारूढ़ एसएलपीपी का एक घटक दल है।

उन्होंने 1979 में नीदरलैंड से लौटने के बाद पार्टी का नेतृत्व करने के लिए अपने पिता फिलिप गुनावर्धने का स्थान लिया जहां उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा पूरी की।

उनके पिता 1948 में देश की आजादी से पहले ब्रिटिश काल में वामपंथी समाजवादी आंदोलन में एक प्रमुख व्यक्ति थे। एमईपी 1956 में सत्तारूढ़ गठबंधन बन गया। गुनावर्धने ने 1983 में महारागामा के आबादी वाले कोलंबो उपनगर से पहली बार संसद में प्रवेश किया और बन गए। 1994 तक एक प्रमुख विपक्षी व्यक्ति।

वह 2000 में पहली बार कैबिनेट मंत्री बने। वह 2015 तक वरिष्ठ कैबिनेट पदों पर बने रहे। वह एक विधुर हैं और उनका एक बेटा है, जो संसद सदस्य भी है।

गुनावर्धने की नियुक्ति श्रीलंकाई सुरक्षा बलों द्वारा राष्ट्रपति भवन के पास एक विरोध शिविर को खाली करने और कई गिरफ्तारियों के बाद हुई है।

विक्रमसिंघे, जिन्होंने गुरुवार को संसदीय मतपत्र जीतने के बाद देश के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी, ने पहले कहा था कि वह उन प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का इरादा रखते हैं जो राष्ट्रपति कार्यालय पर कब्जा करना जारी रखते हैं।

नई सरकार को देश को उसके आर्थिक पतन से बाहर निकालने और महीनों के बड़े विरोध के बाद व्यवस्था बहाल करने के कार्य का सामना करना पड़ता है, जिसने राष्ट्रपति राजपक्षे को देश से भागने और इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...