1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. पीएम मोदी के साथ डिनर करेंगे बाइडेन, दोनों नेताओं के बीच होगी द्विपक्षीय बैठक

पीएम मोदी के साथ डिनर करेंगे बाइडेन, दोनों नेताओं के बीच होगी द्विपक्षीय बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज भारत आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को डिनर पर निमंत्रण दिया है। दोनों नेताओं की मुलाकात आज शाम को 7.30 बजे लोक कल्याण मार्ग पर स्थित पीएम मोदी के आवास पर होगी। इससे 3 महीने पहले प्रधानमंत्री मोदी के राजकीय दौरे के दौरान जो बाइडेन ने उनके लिए व्हाइट हाउस में खास डिनर का आयोजन किया था। बता दें कि पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच आज द्विपक्षीय बैठक भी होनी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज भारत आ रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन का यह पहला भारत दौरा है। 2020 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को डिनर पर निमंत्रण दिया है। दोनों नेताओं की मुलाकात आज शाम को 7.30 बजे लोक कल्याण मार्ग पर स्थित पीएम मोदी के आवास पर होगी। जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए जो बाइडेन आज भारत पहुंचेंगे और इसके बाद पीएम मोदी के साथ डिनर करेंगे। इससे 3 महीने पहले प्रधानमंत्री मोदी के राजकीय दौरे के दौरान जो बाइडेन ने उनके लिए व्हाइट हाउस में खास डिनर का आयोजन किया था।

दोनों नेताओं के बीच होगी द्विपक्षीय बैठक

बता दें कि पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच आज द्विपक्षीय बैठक भी होनी है। दोनों नेताओं की द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर जोर दिए जाने की संभावना है। उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों नेता स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा कर सकते हैं। इसके अलावा दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं, इस विषय पर भी चर्चा कर सकते हैं। इसके साथ ही दोनों देश वीजा व्यवस्था को और सरल बनाने पर भी विचार विमर्श हो सकता है।

बाइडेन की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम

दिल्ली में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को ठहरने के खास इंतजाम किए गए हैं। जिस होटल बाइडेन को रुकने की व्यवस्था की गई है उसकी 14 वीं मंजिल पर मौजूद प्रेसिडेंशियल सुइट में खास तरह का बंदोबस्त किया गया है। वहां बाइडन के लिए स्पेशल लिफ्ट लगवाई गई है। साथ ही उस मंजिल पर पहले से ही 300 अमेरिकी कमांडो का पहरा मौजूद है। बता दें कि जो बाइडन पहले 7 सितंबर को भारत पहुंचने वाले थे। लेकिन बाइडन आज दोपहर बाद दिल्ली पहुंच जाएंगे। इसके बाद 9 और 10 सितंबर को होने वाली G-20 की बैठक में बाइडन शिरकत करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...