1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. पड़ोसी देशों के राजनीतिक दलों को साधेगी BJP, कई देशों के राजदूतों ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

पड़ोसी देशों के राजनीतिक दलों को साधेगी BJP, कई देशों के राजदूतों ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

भारतीय जनता पार्टी पड़ोसी देशों के राजनीतिक दलों से भागीदारी बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसी सिलसिले में मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, यूरोपीय यूनियन और कैरेबियाई देशों के भारत में राजनयिकों ने नई दिल्ली में BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। इस दौरान जेपी नड्डा से राजदूतों ने राजनीतिक गतिविधियों से संबंधित कई सवाल भी किए। इन सवालों के जवाब में BJP अध्यक्ष ने वर्ष 1951 से अब तक का पार्टी का सफर, बीच-बीच में आए उतार चढाव के साथ ही सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में बताया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी पड़ोसी देशों के राजनीतिक दलों के साथ भागीदारी बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसी सिलसिले में मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, यूरोपीय यूनियन और कैरेबियाई देशों के भारत में राजदूतों ने नई दिल्ली में BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा से पार्टी मुख्यालय में मुलाकात की। इस दौरान जेपी नड्डा से राजनयिकों ने राजनीतिक गतिविधियों से संबंधित कई सवाल भी किए। इन सवालों के जवाब में BJP अध्यक्ष ने वर्ष 1951 से अब तक का पार्टी के इतिहास, इस दौरान आए उतार चढाव के साथ ही सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में बताया। बता दें कि गुरुवार को 12 देशों के राजदूत बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले। इस बैठक के दौरान बीजेपी मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और बीजेपी के विदेशी मोर्चा प्रमुख विजय चौथाईवाला मौजूद थे। जहां बांग्लादेश, इजिप्ट, जर्मनी, ग्रीस, गुआना, लेबनॉन, मलेशिया, मोजांबिक, साउथ कोरिया, सूरीनाम, स्वीडन और तंजानिया के राजदूत पहुंचे थे।

पड़ोसी देशों की राजनीतिक पार्टियों की मेजबानी करेगी BJP

BJP आने वाले दिनों में बांग्लादेश में सत्तासीन अवामी लीग और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधिमंडलों की मेज़बानी करेगी। इसके अलावा, BJP इसी साल अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस  द्वारा दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होने वाले ‘BRICS राजनीतिक दल प्लस संवाद’ में भी शिरकत करेगी। यह सभी विदेशी पार्टियां पूर्व में कांग्रेस के करीबी रही हैं। लेकिन BJP इन पार्टियों से अब करीबी बढ़ाने जा रही है। बताया जा रहा है कि BJP का इस तरह का प्रयास पड़ोसी देशों को भारत की ओर से सही संदेश भेजने और पार्टी के बारे में भ्रमित करने वाली सूचनाओं से निपटने के लिए किया जा रहा है।

BJP ने पहले भी की थी राजनीतिक दलों की मेजबानी

गौरतलब है कि नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने नेपाल का प्रधानमंत्री बनने से कुछ समय पहले BJP मुख्यालय आकर BJP नेतृत्व से मुलाकात की थी। इससे पहले BJP के प्रतिनिधिमंडल ने चीन का भी दौरा किया था। सिंगापुर की राजनीतक दलों के साथ BJP अनौपचारिक बैठकें करती रही है। वहीं रूस, दक्षिण अफ्रीका, कोलम्बिया, इथियोपिया, कम्बोडिया, नीदरलैंड, मैक्सिको, माली और मालदीव के प्रतिनिधिमंडलों की बीजेपी ने मेज़बानी की है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...