Home उत्तर प्रदेश CM योगी ने हुनर हाट कार्यक्रम का किया शुभारंभ,कहा-कारीगरों को मिलेगा रोजगार

CM योगी ने हुनर हाट कार्यक्रम का किया शुभारंभ,कहा-कारीगरों को मिलेगा रोजगार

18 second read
0
41
CM Yogi launched Hunar Haat program, said - Artisans will get employment

लखनऊ में देश के हुनर को तरीके से प्रस्तुत करने के लिए हुनर हाट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिकरत की। साथ ही केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी भी कार्यक्रम में हुए शमिल। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित किया और कहा कि, पिछली सरकार के उपेक्षित होने की वजह से शिल्पकारों ने मुख मोड़ लिया था और जिस वजह से दस्तकारी शिल्पकारी गायब हो रही थी।

सीएम योगी ने आगे कहा कि, हुनर हाट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन कारीगरों को अपने उत्पादों को एक उचित प्लेटफार्म दिया है। साथ ही ये भी कहा, पूरे देश मे ऐसे ही प्रदेश सरकार ने वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्ट की योजना को शुरुआत की। वहीं इस योजना से 68 साल में पहली बार यूपी के कारीगरों की मेहनत और शिल्पकारों के सहयोग से 19 फीसदी तक पहुंचा है।

जहां पहले केवल 8 फीसदी तक ही होती थी। इन कारीगरों को जमीन की नहीं सरकार के सहयोग की जरूरत पड़ती है। बीजेपी सरकार के आने के बाद से यूपी के तमाम ऐसे कामों की तरफ ध्यान दिया गया है इससे पहले काभी नहीं दिया गया है। जैसे कि, पिछले दो साल में कारीगरों ने यह बात महसूस की है।  

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, कारीगरों को सहयोग मिल जाए तो यही कारीगर देश-विदेश में लोहा मनवाने की हिम्मत रखते है। इसी लिए वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट लागू किया था। इस दौरान सीएम योगी ने विश्वकर्मा समाज योजना की शुरुवात भी की। जिसमें माटी कुम्हार, लोहार उनके परंपरागत कला को आगे बढ़ाने के लिए काम किया जा सके।

वहीं परम्परागत कार्यों को करने के लिए ट्रेनिग दी जाएगी साथ ही ट्रेनिग खत्म होने के बाद कारीगर को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इसके कारीगरों को टूल किट दिया जाएगा जिससे वो अपना काम शुरू कर पाएं। साथ ही कारीगरों को अपना काम शुरू करने के लिए पैसे भी सरकार की तरफ से दिया जाएगे।

आपको बताते चलें कि, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने हुनर हाट योजना के बारे में कहा कि, देश भर के हुनरमंदों को इस योजना से रोजगार का प्लेटफार्म मिलेगा। उन्होंने आगे कि, प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने इस योजना के तहत सभी को रोजगार देना चाहते हैं।

Share Now
Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.