1. हिन्दी समाचार
  2. bollywood
  3. Happy Birthday: नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने एक्टर बनने से पहले किया ये काम, पढ़ें पूरी खबर

Happy Birthday: नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने एक्टर बनने से पहले किया ये काम, पढ़ें पूरी खबर

हिंदी फिल्‍मों के जाने माने एक्टर हैं और बॉलीवुड की कई महत्‍वपूर्ण फिल्‍मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुके हैं। उन्‍हें आलोचकों से प्रशंसा मिलने के बाद जनता का भी ढ़ेर सारा प्‍यार मिला है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

हिंदी फिल्‍मों के जाने माने एक्टर हैं और बॉलीवुड की कई महत्‍वपूर्ण फिल्‍मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुके हैं। उन्‍हें आलोचकों से प्रशंसा मिलने के बाद जनता का भी ढ़ेर सारा प्‍यार मिला है। उनकी हर फिल्म लगभग हिट रही है। उनके एक्टिक के फैंस काफी दिवाने है। उनकी सोशल मीडिया पर काफी फैन फॉलिंग है।

उन्‍हें उनके अभिनय के लिए कई सारे पुरस्‍कारों से भी ‘नवाजा’ जा चुका हैा बॉलीवुड के साथ साथ अब उनकी हॉलीवुड में भी फैन फालोइिंग बढ़ चुकी है। अपको बता दे की नवाजुद्दीन सिद्दकी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव नही रहते है उनकी फैंन काफी ज्यादा है।

नवाजुद्दीन सिद्दकी का जन्‍म उत्तर प्रदेश के मुजफ्फनगर जिले के बुधाना कस्‍बे में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता किसान हैं। उनके सात भाई और दो बहनें हैं।

नवाजुद्दीन ने गुरूकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार, उतराखंड से विज्ञान में स्‍नातक की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद वे केमिस्‍ट के तौर पर एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में काम करने लगे। उन्‍होंने दिल्‍ली के नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से थियेटर में अपना स्‍नातक पूरा किया है। नवाजुद्दीन की शादी हो चुकी है। उनकी एक लड़की है जिसका नाम शोरा है।

उन्होंने दिल्ली जाकर 1 साल तक केमिस्ट के रूप में काम किया, परंतु इस काम में इनकी रुचि नहीं थी। इसके बाद इन्होंने दिल्ली में रहते हुए एक नाटक को देखा और उसके बाद इनकी रूचि अभिनय के क्षेत्र में बढ़ने लगी। आगे चलकर इन्होंने दिल्ली नेशनल स्कूल ड्रामा से एक्टिंग में महारत हासिल करने के लिए दाखिला लिया और करीब अपने मित्रों के साथ इन्होंने कुल 10 नाटक में अपना अभिनय किया था।

उनके करियर की शुरूआत ‘शूल’ और ‘सरफरोश’ जैसी फिल्‍मों से हुई थी लेकिन इन फिल्‍मों में उनका किरदार काफी कम समय के लिए था। इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया उनके काम को हर तरफ से काफी सरा‍हा गया लेकिन असली पहचान उन्‍हें ‘पीपली लाइव’, ‘क‍हानी’, ‘गैंग्‍स ऑफ वासेपुर’, ‘द लंच बॉक्‍स’ जैसी फिल्‍मों से ही मिली। लगातार संघर्षों के बाद अब वह एक सफल अभिनेता बन चुके हैं। और कई फिल्‍मों में अपने बेहतरीन अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं। नवाजुद्दीन की कुछ बेहतरीन फिल्‍में कहानी, बॉम्‍बे टॉकीज, किक, मांझी द माउंटेनमैन, रईस, मंटो, ठाकरे, और फोटोग्राफ हैं।

फिल्‍म लंचबॉक्‍स के लिये बेस्‍ट सपोर्टिंग ऐक्‍टर के पुरस्‍कार के साथ ही फिल्‍म तलाश, कहानी, गैंग्‍स ऑफ वासेपुर और देख इंडियन सरकस के लिये उन्‍हें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्‍हें आईआईएफए अवार्डस, स्‍क्रीन अवार्ड्स, जी सिने अवार्डस, रेनॉल्‍ट स्‍टार गिल्‍ट अवार्डस और एशिया पैशिफिक स्‍क्रीन अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।

2017 में उनकी पूर्व प्रेमिका सुनीता राजभर और अभिनेत्री निहारिका सिंह के बारे में कुछ गलत छापा गया था। कुछ तथ्यों को गलत बताये जाने के कारण नवाजुद्दीन के ऊपर इन दोनों महिलाओं ने महिला मानहानि का आरोप लगाते हुए इनके ऊपर मुकदमा दायर किया। इन विवादों के कारण नवाजुद्दीन ने अपनी जीवनी पुस्तक को वापस लेने के लिए एक अधिकारी घोषणा कर दी। नवाजुद्दीन सिद्दीकी के ऊपर राष्ट्रीय महिला आयोग ने शिकायत भी दर्ज की थी. वर्ष 2017 का समय नवाजुद्दीन सिद्दीकी के लिए विवादों भरा रहा था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...