1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड कर्मकार कल्याण बोर्ड के घोटालों की हो सीबीआइ जांच: कांग्रेस

उत्तराखंड कर्मकार कल्याण बोर्ड के घोटालों की हो सीबीआइ जांच: कांग्रेस

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देहरादून: उत्तराखंड के कर्मकार कल्याण बोर्ड में व्यापक पैमाने पर घोटाले और गड़बड़ियां हुई हैं। मजदूरी कार्ड बनाने से लेकर मजदूर किट, साइकिल, सिलाई मशीने, कर्मचारियों की भर्ती, कोरोना काल में राशन किट बनाने और उसके वितरण तक कई सौ करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। इन सबका पर्दाफाश केवल सीबीआइ जांच से संभव है। यह बात कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कही।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पिछले दो सालों से यह मांग करती आ रही है कि राज्य में कर्मकार कल्याण बोर्ड की ओर से जिन्होंने मजदूरी कार्ड बनाए हैं उसके आधार पर अपात्र लोग को मजदूर किट, साइकिल व अन्य सामान वितरित किया जा रहा है।उन्होंने आरोप लगाया कि बोर्ड ने साढ़े चार सौ रुपये के सामान वाली किट साढ़े नौ सौ रुपये में तैयार कर भाजपा समर्थकों को वितरित कर करोड़ों रुपये का घोटाला किया है।

उत्तराखंड क्रांति दल ने ग्रीन बेल्ट में पेड़ों के अवैध कटान पर आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। गुरुवार को दल के कार्यकर्ताओं ने उद्यान निदेशालय में प्रदर्शन किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों पर भूमाफिया से सांठगांठ का आरोप लगाया और अपर निदेशक उद्यान डॉ. जगदीश चंद्रा को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की।

प्रदर्शन के दौरान दल के केंद्रीय संगठन मंत्री संजय बहुगुणा ने कहा कि भाऊवाला में पिछले दिनों नियम ताक पर रखकर कई फलदार पेड़ काट दिए गए। जितने पेड़ों की स्वीकृति उद्यान विभाग ने दी थी, उससे दोगुना पेड़ काट दिए गए। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि लगातार इस मामले को उठा रहे हैं, पर विभाग ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की।

दल के नेता शिव प्रसाद सेमवाल ने कहा कि ग्रीन बेल्ट में हार्ड लॉपिंग के नाम पर धड़ाधड़ हरे पेड़ काटे जा रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि उद्यान विभाग के अधिकारियों की शह पर यह सब हो रहा है, पर किसी पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। यही स्थिति रही तो दल को जनता व पर्यावरण प्रेमियों को साथ लेकर आंदोलन शुरू करना पड़ेगा। प्रदर्शन करने वालों में सीमा रावत, विजेंद्र राणा आदि उपस्थित रहे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...