1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. व्हाट्सएप पे पर उपयोगकर्ताओं की  संख्या हुई इतने करोड़, NPCI ने दोगुना करने को दी मंजूरी 

व्हाट्सएप पे पर उपयोगकर्ताओं की  संख्या हुई इतने करोड़, NPCI ने दोगुना करने को दी मंजूरी 

The number of users on WhatsApp Pay is so many crores, NPCI approves doubling; व्हाट्सएप पे को अब अपने यूजर्स और बढ़ाने की मंजूरी मिली। डिजिटल पेमेंट कारोबार में प्रतिस्पर्धा और बढ़ जाएगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  डिजिटल पेमेंट सेवा व्हाट्सएप पे को अब अपने यूजर्स और बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है। व्हाट्सएप पे ने 2 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पार किया था और अपने यूजर्स की संख्या को डबल करने की मांग की थी, जिसे डिजिटल पेंमेंट नियामक भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम मान लिया गया है।  यानी अब व्हाट्सएप पे यूजर लिमिट को दो करोड़ से बढ़ाकर चार करोड़ कर सकती है। एनपीसीआई द्वारा व्हाट्सएप पे को उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ाने की मंजूरी देने के बाद डिजिटल पेमेंट कारोबार में प्रतिस्पर्धा और बढ़ जाएगी। अब इससे व्हाट्सएप को इस क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों गूगल पे, फोनपे और पेटीएम से मुकाबला करने का मौका मिलेगा।

गौरतलब है कि रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने नियामक द्वारा निर्धारित आंकड़े को हासिल कर लिया है। यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट सेक्टर में उतरने के बाद नियामक ने व्हाट्सएप के लिए दो करोड़ उपयोगकर्ताओं की सीमा तय की थी। अब इसे पाने के बाद उसे उपयोगकर्ता दो करोड़ से बढ़ाकर चार करोड़ तक करने की अनुमति दी गई है। हालांकि फिलहाल तक इस संबंध में डिजिटल पेमेंट नियामक और व्हाट्सएप की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

व्हाट्सएप के 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता

भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। हालांकि, बीते दिनों प्राइवेसी पॉलिसी के चलते इसके उपयोगकर्ता कम हुए थे और वे दूसरे विकल्प तलाश रहे थे। लेकिन इस हालिया रिपोर्ट को देखें तो अभी भी व्हाट्सएप उपयोगकर्ता इसे सबसे पसंदीदा माध्यम मान रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अकेले भारत में ही व्हाट्सएप के 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...