Home बड़ी खबर आज CDS का पदभार संभालेंगे रावत, तीनों सेनाओं की तरफ से दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर

आज CDS का पदभार संभालेंगे रावत, तीनों सेनाओं की तरफ से दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर

4 second read
0
74

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत आज पदभार संभालेंगे। बिपिन रावत बतौर सीडीएस रक्षा मंत्रालय और तीनों सेनाओं के बीच समन्वयक की भूमिका निभाएंगे। लेकिन, उनका किसी सैन्य कमांड पर कोई नियंत्रण नहीं होगा। वे तीनों सेना प्रमुख को सीधे तौर पर कोई निर्देश नहीं दे सकेंगे। सरकार ने सीडीएस के लिए एक अलग विभाग भी बना दिया है। जनरल रावत के लिए अलग वर्दी होगी।

जानकारी के अनुसार, सीडीएस के वर्दी का रंग उनकी पैरेंट सर्विस की ही होगी। यानि जनरल रावत ओलिव ग्रीन वर्दी में ही नजर आएंगे। अगर कोई नौसेना या वायु सेना से सीडीएस बनता है तो वर्दी उनके हिसाब से होगी। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का नया ठिकाना अब 3, कामराज मार्ग होगा।

बता दें कि मंगलवार को ही केंद्र सरकार की ओर से सैन्य विभाग का ऐलान किया गया था, जिसकी अगुवाई चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) ही करेंगे। इस विभाग के अंतर्गत तीनों सेना का काम होगा, CDS का मुख्य कार्य तीनों सेनाओं के बीच तालमेल स्थापित करना ही होगा। सरकार की ओर से 24 दिसंबर को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद, उसके विशेषाधिकार और कर्तव्यों का ऐलान किया गया था। CDS चार-सितारा से सुसज्जित होंगे, जो नए सैन्य विभाग की अगुआई करेंगे।

Share Now
Load More In बड़ी खबर
Comments are closed.