Home विदेश अमेरिका में थैंक्सगिविंग के बाद एक बार फिर कोरोना वायरस के तेजी से फैलने का खतरा मंडरा रहा

अमेरिका में थैंक्सगिविंग के बाद एक बार फिर कोरोना वायरस के तेजी से फैलने का खतरा मंडरा रहा

0 second read
0
1

वाशिंगटन: थैंक्सगिविंग की छुट्टियां मनाकर घर लौट रहे अमेरिकियों पर कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक बार फिर कड़े प्रतिबंध लागू किए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों की आशंका है कि छुट्टियों में लोगों के बड़ी संख्या में एकत्र होने के कारण कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण से बाहर हो सकता है। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अबतक 2 लाख 67 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक एक करोड़ 34 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

लॉस एंजिलिस काउंटी ने अपने एक करोड़ निवासियों के लिए घर में रहने का आदेश जारी किया है और सिलिकॉन वैली के बीचों बीच स्थित सांता क्लारा काउंटी ने पेशेवर खेलों, माध्यमिक स्कूलों और कॉलेजों को खोलने पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके अलावा काउंटी के बाहर 150 मील से अधिक दूरी की यात्रा करने वालों को क्वारंटाइन मे रहने के आदेश दिए हैं।

हवाई काउंटी के मेयर ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित नहीं होने की रिपोर्ट के बिना बाहर से आने वाले यात्रियों को 14 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा और जो लोग रिपोर्ट लेकर आएंगे, उनमें से भी यहां पहुंचने पर चुनिंदा लोगों को दोबारा जांच कराने को कहा जा सकता है। न्यूजर्सी में युवाओं के सभी खेलों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सारा कोडी ने कहा कि सांता क्लारा काउंटी मे संक्रमण तेजी से आ रही ट्रेन की तरह है। कोडी ने कहा, ‘हमारे अनुमानों के अनुसार संक्रमण वाली इस ट्रेन के दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक पटरी से उतरने के आसार हैं। अगर हमने सही समय और सामूहिक प्रयासों के साथ इसका ब्रेक नहीं दबाया तो हालात गंभीर हो सकते हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने अमेरिकियों से थैंक्सगिविंग के अवसर पर घर में ही रहने और बाहर के लोगों से नहीं मिलने की अपील की थी। इसके बावजूद करीब 12 लाख लोग रविवार को अमेरिकी हवाईअड्डों से गुजरे, जो कि मार्च में यहां संक्रमण फैलने के बाद सबसे अधिक संख्या है। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग अपने परिवारों एवं मित्रों से मिलने राजमार्ग के जरिए गए।

Load More In विदेश
Comments are closed.