1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. जिसका सभी को था बेसब्री से इंतजार वो हो ही गया, T-20 वर्ल्ड कप में आमने सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, ICC ने की घोषणा

जिसका सभी को था बेसब्री से इंतजार वो हो ही गया, T-20 वर्ल्ड कप में आमने सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, ICC ने की घोषणा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: आईसीसी ने आगामीं होने वाले T-20 विश्व कप के मुकाबलों की घोषणा कर दी है, जिसका सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार था। शुक्रवार को आईसीसी ने ओमान में ग्रुप का निर्धारण किया है। सबसे खास बात यह है कि अब होने वाले टी-20 विश्व कप का लोग और बेसब्री से इंतजार करने लगे। इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में है। विश्व कप में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिलागा। आखिरी बार दोनो टीमें 2019 के वर्ल्ड कप आमने सामने हुईं थी। इस मुकाबले में भी भारत ने ही बाजी मारी थी।

आपको बता दें कि दोनो टीमें दोनों सुपर-12 के ग्रुप-2 में हैं। कोरोना महामारी के कारण टी20 विश्व कप भारत की बजाय अब यूएई में खेला जायेगा। जो 17 अक्टूबर से शुरु होगा और 14 नवंबर तक खेला जायेगा। ओमान में हुए समारोह में आईसीसी अधिकारियों के साथ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने भी हिस्सा लिया। टी20 वर्ल्ड कप के मैच शेड्यूल अगले हफ्ते जारी किए जाने की संभावना है।

टी-20 विश्व कप के टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें भाग लेंगी। इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी। प्रारंभिक दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है। टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा।

साल 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा। पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। भारत ने सुपर-10 के ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी। सेमीफाइनल में भारत को विंडीज के हाथों 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

गुप- 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज की टीमों को शामिल किया गया है।

ग्रुप -2 में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड अफगानिस्तान, की टीम को शामिल किया गया है।

टूर्नामेंट चार शानदार क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जायेगा। जिसमें ये मैदान शामिल हैं।

1  दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम

2 शेख जायद स्टेडियम, अबु धाबी

3 शारजाह स्टेडियम

4  ओमान क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads