1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 7 जुलाई को पीएम मोदी का संभावित दौरा, 595 करोड़ की 33 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

7 जुलाई को पीएम मोदी का संभावित दौरा, 595 करोड़ की 33 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

पीएम मोदी 7 जुलाई को उत्तर प्रदेश के वाराणसी दौरे पर हो गए। पीएम मोदी के लिए स्वागत के लिए कई इंतजाम कराया है। पीएम के काशी प्रवास के लगभग 6 से 7 घंटे की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इस पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री कार्यालय से लिया जाना है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पीएम मोदी 7 जुलाई को उत्तर प्रदेश के वाराणसी दौरे पर हो गए। पीएम मोदी के लिए स्वागत के लिए कई इंतजाम कराया है। पीएम के काशी प्रवास के लगभग 6 से 7 घंटे की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इस पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री कार्यालय से लिया जाना है। काशी प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने के साथ ही नई शिक्षा नीति पर आयोजित होने वाले देश के शिक्षाविदों के सम्मेलन में शामिल होंगे।

इसके अलावा सिगरा स्टेडियम में जनसभा के दौरान 1220.58 करोड़ रुपए के 13 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और 595.31 करोड़ रुपए की 33 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर पुलिस और प्रशासनिक अमला तेजी से तैयारियों में जुट गया है

प्रधानमंत्री अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से निर्मित मेगा किचेन का उद्घाटन करने अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर जाएंगे। विगत दिनों मुख्यमंत्री ने यहां निरीक्षण किया था। प्रारंभिक सूचना के मुताबिक प्रधानमंत्री सात जुलाई को सुबह साढ़े दस बजे बाबतपुर आएंगे।

यहां से हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हेलीपैड पर उतरेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से सिगरा स्टेडियम पहुंचेंगे। पहले किस कार्यक्रम में भाग लेंगे, यह मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम में तय होगा। प्रधानमंत्री शाम करीब 4.30 बजे नई दिल्ली लौट जाएंगे।

एक दिन के दौरे पर आ रहे पीएम सिगरा स्टेडियम परिसर में 1817 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे। विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार पहुंच रहे प्रधानमंत्री वहीं एक सभा को संबोधित भी करेंगे। इसके साथ शिक्षा मंत्रालय की ओर सिगरा के अन्तरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

12 जुलाई को जनता को सौपेंगे बुदेंलखंड एक्सप्रेसव-वे

प्रधानमंत्री 12 जुलाई को जालौन आएंगे। वह यहां पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकर्पण करेंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे फोर लेन है। इसकी कुल लंबाई 296.07 किलोमीटर है। इस एक्सप्रेस-वे से बुंदेलखंड के 7 जिले चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा जुड़ जाएंगे। जिससे यहां के लोगों को व्यापार और दूसरों कामों में लाभ मिलेगा।

वाटर हार्वेस्टिंग के लिए कराई जा रही रिवर्स बोरिंग

पानी की समस्या से जुझ रहें बुंदेलखंड में पानी के स्तर को सुधारने के लिए पूरे एक्सप्रेसवे पर हर 500 मीटर पर वाटर हार्वेस्टिंग के लिए रिवर्स बोरिंग की जा रही है। एक्सप्रेस-वे पर बारिश का पानी सीमेंट की नालियों से 15 मीटर लंबे और तीन मीटर चौड़े तथा तीन मीटर गहरी हौज में जाएगा। यहां से 50-50 फीट गहराई में रिवर्स बोरिंग से पानी भूगर्भ में समा जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...