1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Varanasi Loksabha Election 2024: पीएम मोदी को टक्कर देंगे कांग्रेस के अजय राय

Varanasi Loksabha Election 2024: पीएम मोदी को टक्कर देंगे कांग्रेस के अजय राय

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, कांग्रेस पार्टी ने अजय राय को वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जिससे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक महत्वपूर्ण राजनीतिक लड़ाई का मंच तैयार हो गया है, जो 2014 से वाराणसी में अपना गढ़ बनाए हुए हैं।

By Rekha 
Updated Date

वाराणसी: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, कांग्रेस पार्टी ने अजय राय को वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जिससे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक महत्वपूर्ण राजनीतिक लड़ाई का मंच तैयार हो गया है, जो 2014 से वाराणसी में अपना गढ़ बनाए हुए हैं।

 

कांग्रेस के अजय राय ने बीजेपी के नरेंद्र मोदी को दी चुनौती

 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाले अजय राय बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे। और राम जन्मभूमि आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया। राय के राजनीतिक प्रक्षेपवक्र ने उन्हें 1996 में कोलासला सीट जीतने और बसपा-भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री पद हासिल करने के लिए प्रेरित किया। आख़िरकार, उन्होंने 2012 में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया था।

2014 लोकसभा चुनाव में चुनौतियां

2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के बाद, अजय राय ने दोनों बार तीसरा स्थान हासिल किया। वाराणसी से पांच बार विधायक रहने के बावजूद, उनका वोट शेयर पीएम मोदी की जबरदस्त लोकप्रियता पर भारी पड़ा।

वाराणसी में आगामी चुनाव

पांच विधानसभा सीटों वाला वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र 1 जून को मतदान के लिए तैयार है। 19.62 लाख से अधिक मतदाताओं के साथ, जिनमें बड़ी संख्या में पहली बार मतदान करने वाले मतदाता भी शामिल हैं, वाराणसी में चुनाव की गतिशीलता ध्यान आकर्षित करने के लिए तैयार है।

पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं, जो इस निर्वाचन क्षेत्र से उनकी लगातार तीसरी दावेदारी है। भाजपा का निर्णय वाराणसी में मोदी के मजबूत प्रभाव को रेखांकित करता है, जहां उन्होंने 2014 और 2019 के चुनावों में शानदार जीत हासिल की।

उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण चुनावी महत्व के साथ, वाराणसी का अत्यधिक महत्व है। 2014 और 2019 के चुनावों में पीएम मोदी की जीत ने वाराणसी पर उनकी पकड़ को और मजबूत कर दिया, जिसे “दिल्ली का रास्ता” कहा जाता है।

वाराणसी में कांग्रेस बनाम पीएम मोदी

विपक्ष के एकजुट होने से वाराणसी में मुकाबला और तेज होने की उम्मीद है. कांग्रेस उम्मीदवार के लिए समाजवादी पार्टी का समर्थन चुनावी परिदृश्य में एक नया आयाम जोड़ता है, जिससे अजय राय और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच एक आकर्षक मुकाबले का मंच तैयार हो गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...