1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Electric स्कूटर खरीदने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा पछताना…

Electric स्कूटर खरीदने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा पछताना…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: आज के दौर में अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक वाहन चलाना पसंद कर रहे हैं। इसकी कई वजह हैं। पहला इन वाहनों को खरीदने के बाद पेट्रोल और डीजल के झंझट से मुक्ति मिल जाती है। यह वाहन नेचर फ्रेंडली होते हैं और इनकी कीमत भी बजट में फिट बैठ सकती है। देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी पसंद किए जा रहे हैं। आज आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन को ध्यान में रखकर आप कम बजट में बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद पाएंगे।

बजट

सबसे पहले आप अपना बजट तय कर लें और उसके हिसाब से बाजार में मौजूद तमाम कंपनियों के स्कूटर की कीमत देख लें। बाजार में अलग-अलग कंपनियों के स्कूटर अलग-अलग कीमतों पर मिल रहे हैं। आज के दौर में आम तौर पर आप 80,000 रुपये में अच्छे फीचर से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं।

बैटरी की क्षमता

अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी पावरफुल है तो वह एक बार फुल चार्ज होने पर आपको 70 से 80 किलोमीटर तक का सफर आसानी से करा सकता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले उसकी बैटरी कैपेसिटी जरूर देख लें। बाजार में इस वक्त मिल रहे इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर औसतन 60 से 70 किलोमीटर तक चलाए जा सकते हैं।

स्पीड मोड

तमाम कंपनियां ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में पेश कर रही हैं, जिनमें स्पीड के लिए अलग-अलग मोड दिए गए हैं। अगर आप चाहे तो तेज स्पीड वाला मोड एक्टिव कर सकते हैं। हालांकि अगर आप ज्यादा स्पीड में स्कूटर चलाएंगे, तो वह नॉर्मल स्पीड की तुलना में कम किलोमीटर तक का सफर कराएगा। वहीं कम स्पीड वाले मोड पर आप ज्यादा लंबा सफर कर सकते हैं।

एडवांस फीचर्स

आज के दौर में बाजार में तमाम ऐसे स्कूटर मौजूद हैं, जिनसे आप अपना स्मार्टफोन कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन के जरिए उनकी बैटरी मॉनिटर कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार स्कूटर की डिजाइन भी देख लें। तमाम इलेक्ट्रिक स्कूटर एडवांस फीचर्स के साथ इस वक्त बाजार में उतारे गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...