Home लाइफस्टाइल पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी और सीमन काउंट्स को बढ़ायेंगे ये नुस्खें, 14 हफ्तों में दिखेगा दोगुना असर

पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी और सीमन काउंट्स को बढ़ायेंगे ये नुस्खें, 14 हफ्तों में दिखेगा दोगुना असर

2 second read
0
190

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: हमारे जीवन में खान-पान का बहुत महत्व है। अच्छी हेल्थी लाइफ के लिए हमें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी डाइट आपकी सेक्स लाइफ पर कितना निर्भर करती है? खासतौर पर पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी में डाइट का विशेष योगदान होता है। एक स्टडी के दौरान पता चला है कि डाइट में वो कौन-सी चीजें शामिल करें जो आपकी स्पर्म क्वालिटि को बढ़ाएगी।

स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ कि ट्री नट्स का सेवन करने से केवल 14 हफ्तों में स्पर्म क्वालिटि बदली जाती है। ये स्टडी 72 हेल्थी पुरुषों पर की गयी जो अपनी डाइट में रेड मीट, शुगर औऱ प्रोसेस्ड फूड जैसी चीजें लेते थे। इन 72 पुरुषों में 48 लोगों को 14 हफ्ते तक हर दिन 60 ग्राम टी नट्स खाने को कहा और बाकी बचे लोगों की डाइट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया।

स्टडी में इस बात का सबूत मिला कि हर दिन नट्स खाने वालों के स्पर्म  DNA के मेशलेशन पर असर पड़ता है। टी नट्स खाने वालें पुरुषों के स्पर्म में कई बदलाव दिखें।

बता दें इन ट्री नट्स में अखरोट, बादाम, पिस्ता, काजू और हेजलनट जैसी चीजें शामिल है। इसके अलावा अगर आप अपने स्पर्म क्वालिटि को बेहतर बनाना चाहते है तो और चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। जैसे कद्दू  के बीज, इन बीजों में जिंक और स्पर्म को बनाने वाले सारे जरुरी पोषक तत्व होते है। दरअसल, शरीर में जिंक की मात्रा कम होने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर काफी कम हो जाता है जिसके कारण भी स्पर्म क्वालिटि में असर देखने को मिलता है और इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ जाता है।

डार्क चॉकलेट का सेवन भी शरीर में स्पर्म क्वालिटि और सीमन काउंट्स को बढ़ा देता है। अनार का रस भी आपकी सेक्सुअल परफॉर्मेंस में सुधार लाता है। पुरुषों को अपनी डाइट में विटामिन C युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। ये आपकी स्पर्म की गतिशीलता को बढ़ाएगा साथ ही क्वलिटी में सुधार लाएगा। हरे पत्तेदार सब्जियं भी पुरुषों की स्पर्म क्वलिटी को बढ़ाती है।

Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.