1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. ये हैं दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर, क्लब से खेलने के लिए मिलते हैं इतने करोड़

ये हैं दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर, क्लब से खेलने के लिए मिलते हैं इतने करोड़

These are the highest paid footballers in the world, so many crores are available to play in the club; मेसी दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर बने। पीएसजी के लिए खेलने के लिए हर साल लगभग 25 मिलियन पाउंड।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : फुटबॉल की दुनिया में तहलका मचाने वाले अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी  ने कई रिकार्ड अपने नाम किया है। अब उनके नाम एक और रिकार्ड शामिल हो गया। अब मेसी दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर बन गये।

बता दें कि लियोनल मेसी को पीएसजी के लिए खेलने के लिए हर साल लगभग 25 मिलियन पाउंड (करीब 258 करोड़ रुपये) मिलते हैं। बार्सिलोना क्लब के लिए उन्होंने सबसे ज्यादा 672 गोल दागे हैं। बार्सिलोना के लिए मेसी ने रिकॉर्ड 778 मैच खेले और उन्होंने इस क्लब को कई मुख्य खिताब जीताने में भी मदद की।

मेसी ने रिकॉर्ड सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार ‘बलोन डी ओर’ जीता था। मेसी ने बार्सिलोना की ओर से जहां अपने आखिरी सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था, वहीं अर्जेंटीना को अंतरराष्ट्रीय खिताब कोपा अमेरिका जीतने में प्रमुख भूमिका निभायी थी। मेसी को 613 अंक मिले, वहीं पोलैंड के स्ट्राइकर राबर्ट लेवांडोवस्की 580 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहे। यह पुरस्कार 2020 में कोरोना महामारी के कारण नहीं दिये गये थे।

मेसी के लिए यह अवॉर्ड इस लिए भी खास है क्योंकि इसी साल उन्हें स्पैनिश क्लब बार्सिलोना को छोड़ना पड़ा था, जिससे वह पिछले 15 साल से जुड़े थे। इसके बाद वह फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन पहुंचे। मेसी ने 2019 में रिकॉर्ड छठी बार यह खिताब जीता था।

मेसी ने बीते सत्र में दागे थे 30 गोल

इस साल मेसी ने अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका यानी अमेरिका का चैंपियन भी बनाया था। जुलाई में हुए फाइनल में उनकी टीम ने ब्राजील को हराया था। नये क्लब पीएसजी से जुड़ने के बाद मेसी ने 11 मैचों में चार गोल और तीन असिस्ट ही किये हैं, लेकिन अपनी टीम को कई अहम मौकों पर मैच जिताए हैं। मेसी ने बीते सत्र में बार्सिलोना के लिए 28 गोल दागे थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...