1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. पहली बार करने जा रहे हैं अगर तुलसी विवाह, तो जरूर बना लें ये 7 जरूरी सामग्री की लिस्ट

पहली बार करने जा रहे हैं अगर तुलसी विवाह, तो जरूर बना लें ये 7 जरूरी सामग्री की लिस्ट

कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली द्वादशी को तुलसी का विवाह किया जाता है। माना जाता है कि जो साधक तुलसी जी का विधि पूर्वक विवाह शालिग्राम (भगवान विष्णु के स्वरूप) से करवाता है उसके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। ऐसे में यदि आप पहली बार तुलसी विवाह करने जा रहे हैं तो पूजा में ये सामग्री शामिल करना न भूलें।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

हिंदू धर्म में पूजनीय है तुलसी माता

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है, इसलिए उन्हें हिंदू धर्म में तुलसी मां या तुलसी महारानी के नाम से भी पुकारा जाता है। कार्तिक महीने में प्रबोधिनी एकादशी, जिसे देवउठनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस देवउठनी एकादशी के अगले दिन यानी द्वादशी पर तुलसी विवाह का कार्यक्रम किया जाता है। कुछ साधक देवउठनी एकादशी पर भी तुलसी विवाह करते हैं।

तुलसी विवाह का मुहूर्त

कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि यानि 23 नवंबर रात 09 बजकर 01 मिनट से शुरू हो रही है। वहीं, इसका समापन 24 नवंबर, शाम 07 बजकर 06 मिनट पर होगा। ऐसे में तुलसी विवाह 24 नवंबर को किया जाएगा। इस दौरान प्रदोष काल शाम 05 बजकर 25 मिनट से 06 बजकर 04 मिनट तक रहेगा।

जरूर बना लें लिस्ट  इन सामग्रियों की

  • तुलसी का पौधा, शालिग्राम, विष्णुजी की प्रतिमा
  • लकड़ी की चौकी
  • गन्ना, मूली, आंवला, शकरकंद, बेर, सिंघाड़ा, सीताफल
  • धूप-दीप, फूल, हल्दी की गांठ
  • लाल चुनरी, चूड़ियां और शृंगार की सामग्री
  • बताशा, मिठाई
  • अक्षत,रोली, कुमकुम

तुलसी

तुलसी विवाह से संबंधित ये 7 जरूरी सामग्री लिस्ट जरूर बना ले

विवाह पूजा विधि

तुलसी विवाह के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर लें। पूजा स्थल की अच्छे से साफ-सफाई के बाद गंगाजल का छिड़काव करें। इसके बाद वहां दो लकड़ी की चौकी रखें और उस पर लाल रंग का आसन बिछाएं।

एक कलश में गंगा जल भरकर उसमें आम के 5 या 7 पत्ते डालें। तुलसी के गमले को गेरू से रंगने के बाद एक आसन पर स्थापित करें और दूसरे आसन पर शालिग्राम जी को स्थापित कर दें।

अब दोनों चौकियों के ऊपर गन्ने से मंडप तैयार कर लें। इसके बाद शालिग्राम और तुलसी जी के सामने घी का दीपक जलाएं। इसके बाद तुलसी जी को रोली-कुमकुम से तिलक लगाएं और उसका शृंगार करें।

शृंगार के दौरान तुलसी महारानी को लाल चुनरी भी पहनाएं। इसके बाद शालिग्राम जी को चौकी के साथ, हाथ में लेकर तुलसी जी की 7 बार परिक्रमा करें और अपने परिवार की खुशहाली के लिए कामना करें।

RNI FACEBOOK PAGE

READ MORE

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...