1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बिल्ली से रहें दूर वरना इस गंभीर बीमारी के हो सकते है शिकार

बिल्ली से रहें दूर वरना इस गंभीर बीमारी के हो सकते है शिकार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट : पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : आमतौर पर हम शौक के लिए घर में बिल्ली पालते है । लेकिन क्या आप जानते है कि बिल्ली से आप एक गंभीर बिमारी से संक्रमित हो सकते है । जी हां, हाल ही में एक शोध में बिल्लियों को लेकर चौकाने वाला खुलासा हुआ है। शोध के मुताबिक, बिल्लियों से फैलने वाला एक परजीवी इंसानों में कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन रहा है।

वैज्ञानिकों की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर बिल्लियों से फैलने वाला ‘टी गोंडी’ नामक परजीवी लीवर या नर्वस सिस्टम तक पहुंच गया तो वे पीलिया और अंधेपन जैसी बीमारी भी विकसित कर सकते हैं । जिसके चलते वैज्ञानिकों ने बिल्ली पालने वाले लोगों को विशेष रूप से सावधानी बरतने को कहा है।


बता दें कि संक्रमण के पहले कुछ सप्ताह में बिल्लियां अपने आसपास मलत्याग द्वारा लाखों परजीवी के अंडे रोज पैदा करने लगती हैं। ऐसे में लोगों को पालतू बिल्लियों से सीधे टोक्सोप्लास्मोसिस संक्रमण आ सकता है। वहीं यह संक्रमण बिल्लियों के मल के पानी और मिट्टी में मिलने से भी होता है। जहां ये परजीवी एक साल तक जिंदा रह सकते हैं ।

वैज्ञानिकों के अनुसार, टी गोंडी दिमाग में गांठ बनाकर मस्तिष्क के काम करने के तरीके में बदलाव ला देते हैं। गांठ के बढ़ने के बाद साइकोसिस, दिमागी जलन और डिमेंटिया जैसे खतरनाक स्थितियां पैदा हो सकती है। साथ ही ऑटिज्म और अल्जाइमर जैसी बीमारी का कारण भी बन सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...